- स्टूडेंट्स को साइंस की ओर मोटीवेट करने के लिए लगाया गया इंटर्नशिप कैंप

- इंडियन गवर्नमेंट की ओर से लगाए गए कैंप में सेलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स को दी जाएगी स्कॉलरशिप

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : साइंस और टेक्नोलॉजी की इस एरा में अगर जमाने के साथ कदम नहीं बढ़ाया तो पिछड़ना तय है। कॉम्प्टीशन के इस दौर में देश की कमान अब यूथ के हाथों में ही है, क्योंकि देश की बड़ी आबादी यूथ की है। अगर देश को आगे बढ़ाना है तो साइंस और टेक्नोलॉजी की फील्ड में पीछे नहीं रहना है। इसके लिए जरूरी है कि आने वाली जनरेशन भी इस फील्ड को ही चुने और देश को आगे ले जाए। कुछ इसी इरादे से इंडियन गवर्नमेंट के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने पहल की है। उन्होंने यूथ को मोटीवेट करने के लिए तरह-तरह के प्रोग्राम ऑर्गेनाइज किए हैं। इस सीरीज में फ्राइडे को सिटी के महात्मा गांधी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में 'इंस्पायर इंटर्नशिप कैंप' ऑर्गेनाइज किया गया। 21 अक्टूबर तक चलने वाले इस कैंप में जहां हाईस्कूल पास करने वाले स्टूडेंट्स को साइंस और टेक्नोलॉजी की फील्ड चुनने के लिए मोटीवेट किया जाएगा, वहीं देश के डिफरेंट प्लेसेज से आए एक्सप‌र्ट्स उन्हें फ्यूचर सवांरने के टिप्स देंगे।

फ्राइडे को हुआ इनॉगरेशन

गनर्वमेंट की ओर से ऑर्गेनाइज इस कैंप की शुरुआत फ्राइडे को हुई। इस दौरान बतौर चीफ गेस्ट दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रो। बृजेश चौधरी मौजूद रहे। स्पेशल गेस्ट के तौर पर आईबीएम यूएस के इंजीनियर राहुल आनंद नारायण और नीलू श्रीवास्तव भी मौजूद रहीं। इस दौरान गेस्ट्स ने न सिर्फ स्टूडेंट्स को प्रोग्राम की खासियत से रूबरू कराया, बल्कि स्टूडेंट्स से अपने लाइफ एक्सपीरियंस भी शेयर किए। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने वहां मौजूद स्टूडेंट्स को बेसिक साइंस की इंपॉर्टेस और उससे होने वाले फायदे के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान कॉलेज के प्रबंधक प्रेम नारायण श्रीवास्तव, नेशनल एजुकेशनल सोसाइटी के सेक्रेटरी और प्रबंधक मंकेश्वर नाथ पांडेय, प्रोग्राम के अध्यक्ष डॉ। गोपालजी श्रीवास्तव, चेयरमैन डॉ। शेलैंद्र कुमार श्रीवास्तव और प्रो्रगाम कोऑर्डिनेटर डॉ। सविता रानी सिंह ने भी स्टूडेंट्स को मोटिवेशनल स्पीच दी।

स्टूडेंट्स को मिला इंफॉर्मेशन का खजाना

एमजीपीजी में ऑर्गेनाइज इस कैंप में स्टूडेंट्स के सीखने के लिए काफी कुछ था। एक्सप‌र्ट्स ने उन्हें साइंस की बारिकियों से तो रूबरू कराया ही, साथ ही उन्होंने इंपॉर्टेट इशूज और टॉपिक्स पर भी बातें शेयर कीं। दिल्ली के फिजिक्स और खगोल शास्त्र के एक्सपर्ट प्रो। बृजेश चौधरी ने हिग्स बोसन के बारे में स्टूडेंट्स को काफी इंफॉर्मेशन दी, वहीं इलेक्ट्रॉन, फोटॉन और क्वार्क जैसे बेसिक पार्टिकिल्स के मास के बारे में भी डिस्क्राइब किया। इस दौरान दिल्ली डीबीटी की प्रो। नीलू श्रीवास्तव ने स्टूडेंट्स को बेसिक साइंस और उसकी पॉसिबिल्टीज के साथ बायोटेक्नोलॉजी में ऑपर्चुनिटीज के बारे में इंफॉर्मेशन दी। उन्होंने स्टेम सेल, टिशु इंजीनियरिंग, मोनोक्रोनल एंटीबॉडीज, जीन थिरैपी और सस्टेनिबिल्टी साइंस के बारे में ब्रीफ इंफॉर्मेशन दी।