- फिर सामने आई घटना, परिजनों ने लगाए आरोप

- शाहपुर एरिया में भी हुई थी घटना, जेल गई प्रेमिका

GORAKHPUR : इश्क में युवा कुछ भी कर गुजर बैठ रहे हैं। मौत को गले लगाने से भी वह परहेज नहीं कर रहे हैं। ताजा मामला कैंट एरिया का है, जहां पर विवाहित प्रेमिका से मिलने गए युवक की झुलसने से जान चली गई। परिजनों ने उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया था। रविवार की भोर में करीब चार बजे मौत होने पर घरवालों ने पुलिस को सूचना दी। कैंट इंस्पेक्टर ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है। तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

16 अप्रैल की रात हुई घटना

विशुनपुरवा मोहल्ला निवासी भुआल निषाद ठेला चलाते हैं। उनके पांच बेटों में सबसे छोटा दीपक निषाद पेंट-पालिश का काम करता था। दीपक की शादी नहीं हुई है। मोहल्ले में एक युवती से दीपक का प्रेम संबंध चल रहा था। शादी होने के बाद युवती अपने पति संग चली गई। 16 अप्रैल की रात करीब आठ बजे लोगों ने दीपक को महिला के घर के सामने जलते हुए देखा तो किसी तरह से आग बुझाई। परिजनों ने उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराकर पुलिस को सूचना दी।

रविवार की भोर में हुई मौत

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में एडमिट दीपक की भोर में चार बजे मौत हो गई। परिजनों ने इसकी सूचना कैंट पुलिस को दी। दीपक के घर वालों का कहना है कि उसकी परिचित युवती ने ही मिट्टी का तेल डालकर जला दिया है। इस बात की जानकारी मिलने पर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी। पुलिस का कहना है कि युवती से दीपक की जान पहचान थी। शादी के बाद वह अपनी ससुराल चली गई। किसी मामले में युवती का पति जेल चला गया तो वह छठ पूजा में मायके लौट आई। तभी से वह अपनी बुआ के पास मोहद्दीपुर में रह रही है। युवती के पास एक बेटा और एक बेटी है।

अपशब्द कहकर खुद लगाई आग

पुलिस का कहना है कि इस मामले की जानकारी होने पर कुछ लोगों से पूछताछ की गई है। लोगों ने बताया कि घटना की रात वह युवती के घर पहुंचकर अपशब्द कह रहा था। तब घर में मौजूद युवती के पिता ने दरवाजा बंद कर लिया। इसके थोड़ी देर बाद पता लगा कि वह जल गया है। उसने दो बार पहले भी खुद को जलाने का प्रयास किया था। फिलहाल कैंट पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

शाहपुर में हुई थी घटना, मां सहित माशूका गई जेल

09 अप्रैल 2021: जंगल तुलसीराम बिछिया के अकोलवा मोहल्ले में प्रेमिका के घर में संदिग्ध हाल में जलने से युवक की जान चली गई थी।

- युवक के जलने की सूचना पर पुलिस ने उसे मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया।

- तब उसने बयान दिया कि उसकी प्रेमिका और उसके घर वालों ने जला दिया।

- युवक के परिजनों ने भी युवती और उसकी मां पर गंभीर जलाकर मारने के आरोप लगाए।

- इस घटना में नामजद युवती और उसकी बहनों और मां को अरेस्ट करके पुलिस ने जेल भेज दिया।

- इस मुकदमे की विवेचना जारी है।

- पुलिस का कहना है कि चिलुआताल एरिया के करीमनगर मोहल्ले के जय सिंह का प्रेम संबंध युवती संग था।

- तीन साल पूर्व दोनों ने मंदिर में शादी कर ली। लेकिन परिजनों ने उनको मंजूरी नहीं दी।

- घर से अलग किराए के कमरे में रहने लगे। बात में युवती अपने मायके में चली गई।

- 09 अप्रैल की रात मोबाइल फोन पर बात करके जय सिंह अपनी पत्नी ले आने गया।

- तभी संदिग्ध हाल में जलने से उसकी जान चली गई।

डिप्रेशन नहीं, इगो से जुड़े होते मामले

सुसाइड से संबंधित स्टडीज में ऐसे घटनाओं को डिप्रेशन से इतर इगो का केस माना गया है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे केसेज में जो घटना से प्रभावित होता है। वह ऐसा मैसेज देना चाहता है कि सामने जिसका असर जिंदगी भर लोगों पर बना रहे। इसलिए खुद को जलाने जैसे वीभत्स कदम भी लोग उठा लेते हैं। हालांकि पुलिस तहरीर के आधार पर कार्रवाई करती है। इसलिए ऐसे प्रकरणों में सच्चाई सामने नहीं आ पाती।

इस तरह की परिस्थितियां तब बनती हैं जब कोई किसी को मानसिक चोट देने की कोशिश करता है। ऐसे हालात में लोग क्रूरतम कदम उठाते हैं। काफी वीभत्स तरीके से खुद को खत्म करने का उपाय करते हैं। पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं।

- डॉ। धनंजय कुमार, प्रोफेसर, मनोविज्ञान विभाग, डीडीयूजीयू

झुलसने से युवक की मौत होने के मामले की जांच की जा रही है। परिजनों की तहरीर पर कार्रवाई की जाएगी।

- अनिल उपाध्याय, एसएचओ कैंट