- नगर निगम ने सफाई तथा कूड़ा निस्तारण के दावो को परखने के बाद की रैंक की घोषणा

- पेट्रोल पंप, मैरेज हाल, सिनेमा हाल, काम्प्लेक्स, शो रूम ने नहीं किया आवेदन

GORAKHPUR: नगर निगम की सीमा में स्थित अस्पतालों, स्कूलों, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट में सफाई तथा कूड़ा निस्तारण को लेकर किए गए दावों को परखने के बाद निगम ने रैंक की घोषणा कर दी है। हॉस्पिटल सेगमेंट में तारामंडल क्षेत्र में स्थित शाही ग्लोबल हॉस्पिटल लगातार दूसरी बार भी पहले पायदान पर कायम है। वहीं स्कूलों में रत्ना मेमोरियल पब्लिक स्कूल को फ‌र्स्ट पोजिशन मिली है। निगम ने रैंक तय करने के लिए संस्थानों को दावेदारी के लिए आमंत्रित किया था। कई सेगमेंट में किसी ने भी दावेदारी नहीं की, जिससे उसकी रैंक नहीं तय की जा सके।

रैंक का ये था मानक

संस्थानों का रैंक तय करने के लिए नगर निगम ने सफाई तथा कूड़ा निस्तारण के तरीकों पर फोकस किया था। जिन संस्थानों ने कूड़ा निस्तारण की खुद भी व्यवस्था की थी साथ ही सूखे और गीले कूड़े को अलग-अलग कर कम्पोस्ट आदि बनाने में उपयोग कर रहे हैं, उन्हें बेहतर रैंक दिया गया है।

परखा दावा फिर तय किया रैंक

18 नवम्बर तक संस्थानों ने प्रतियोगिता में शामिल होने की घोषणा की थी। इसके बाद नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा। मुकेश रस्तोगी के नेतृत्व में कमलेश कुमार शर्मा, बुद्धिसागर की टीम ने दावों का दम परखा और फोकस प्वाइंट के आधार पर रैंक तय किए गए। रैंक हासिल करने वाले संस्थानों को नगर निगम की ओर से प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

इस सेगमेंट में नहीं आया आवेदन

पेट्रोल पंप, मैरेज हाल, सिनेमा हाल, काम्प्लेक्स, शो रूम, व्यवसायिक कटरा, व्यवसायिक अपार्टमेंट, आवासीय अपार्टमेंट, आवासीय सोसायटी व प्राइवेट आवासीय कालोनी से भी सफाई व कूड़ा निस्तारण को लेकर दावेदारी करने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन किसी ने भी आवेदन नहीं किया। जिससे इनकी रैंक नहीं तय की जा सकी।

इनको मिला रैंक

हॉस्पिटल

फ‌र्स्ट-शाही ग्लोबल हास्पिटल

सेकेंड-राज आई हास्पिटल

थर्ड-बुद्धा हास्पिटल व सांई नेत्रालय

होटल

फ‌र्स्ट-क्लार्क इन ग्रैंड

सेकेंड-सरोवर पोर्टिको

थर्ड- रेडिसन ब्लू

रेस्टोरेंट

फ‌र्स्ट-ओरियन मॉल रेस्टोरेंट

सेकेंड -रॉयल रेजीडेंसी

थर्ड- सी। चौधरी स्वीट हाउस

मॉल

फ‌र्स्ट-एडी मॉल

सेकेंड-सिटी मॉल

थर्ड-ओरियन मॉल

विद्यालय

फ‌र्स्ट-रतना मेमोरियल पब्लिक स्कूल

सेकेंड-सरस्वती शिशु मंदिर

थर्ड-महाराणा प्रताप इंटर कालेज