-सड़क किनारे घरों पर भी सीनरी सजाएगा नगर निगम

-शहर को सुंदर बनाने के लिए निगम ने शुरू किया काम

-शहर की स्वच्छता और सुंदरता भी रैकिंग में निभाएगी रोल

GORAKHPUR: गोरखपुराइट्स अब टीवी और सोशल मीडिया नहीं बल्कि शहर की दीवारों पर भारत की महान विभूतियों और शहर की पहचान विरासत के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए नगर निगम ने सोमवार से पहल शुरू कर दी है। गोरखपुर शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए सड़क किनारे गंदी दीवारें और पिलर पर महान विभूतियों और शहर की पहचान तस्वीरें पेंटिग के जरिए दर्शाई जाएगी। सड़क पर निकलते समय रामगढ़ताल और गोरखनाथ मंदिर समेत चौरी कांड शहीद स्मारक की झलक का भी दीदार होगा। इसके लिए सोमवार से निगम की टीम के साथ अच्छे पेंटर्स अपनी कलाकारी दिखाना शुरू कर दिया है।

गोरखनाथ इलाके से शुरूआत

गोरखनाथ इलाके के तरंग ओवर ब्रिज के पास सोमवार को कलाकार भगवान शिव की विशाल तस्वीर बनाते नजर आए। वहां से गुरजने वाला हर शख्स रुक-रुक कर उसे देख रहा था। कुछ ही दिनों में शहर में मेन मार्केट और सड़क के किनारे खाली दीवारों पर भी एक से बढ़कर एक सीनरी सजाई जाएगी।

नगर निगम लगा रहा इनकी तस्वीरें

भगवान शिव, महात्मा बुद्ध, कबीरदास, चौरी चौरा शहीद स्मारक, रामगढ़ताल, गोरखनाथ मंदिर समेत कई महान विभूतियों के नाम सेलेक्ट किए हैं। इसके अलावा सड़क किनारे घर के बाहर स्थित दीवारों पर भी पेटिंग की जाएगी। इसके लिए घर के ओनर से इजाजत ली जाएगी फिर उसकी पंसदीदा सीनरी बिल्कुल फ्री में उसके दीवार पर सजाई जाएगी।

गंदा करने वाले पर लगेगा जुर्माना

शहर को साफ-सुथरा बनाने की दिशा में नगर निगम ने ये कदम उठाया है। एक बार कहीं भी पेटिंग या चित्रकारी होने के बाद अगर किसी ने उस पर इश्तहार लगाया और गुटखा खाकर गंदगी फैलाई तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माने कितना हो इसका प्रपोजल भेजा गया है। तय होने के बाद जुर्माना भी तय हो जाएगा।

फीडबैक में तीसरे नम्बर पर गोरखपुर

पब्लिक फीडबैक में इस समय यूपी में गोरखपुर तीसरे नम्बर पर चल रहा है। पहले नम्बर पर गाजियाबाद, दूसरे नम्बर पर प्रयागराज, तीसरे पर गोरखपुर और चौथे नम्बर पर नोएडा चल रहा है। जबकि लखनऊ इस समय पांचवें पायदान पर चल रहा है।

कभी भी आ सकती है टीम

स्वच्छता सर्वेक्षण माह की शुरुआत हो चुकी है। अब मार्च महीने में ही ये डिक्लेयर हो जाएगा कि गोरखपुर शहर को इंडिया में कौन सी रैंक मिलेगी। इसके लिए गोरखपुर शहर का सर्वे करने के लिए कभी स्वच्छता सर्वेक्षण की केंद्रीय टीम यहां आ सकती है। सबसे बड़ी बात ये है कि ये टीम आएगी तो निगम को सूचना नहीं देगी। बिना बताए आकर शहर के वार्ड में जाकर वो सर्वे स्टार्ट कर देगी।

शहर की आबादी- 900000

वार्ड की संख्या- 70

पार्षद की संख्या-70

मनोनीत पार्षद-10

गोरखपुर साफ सुथरा दिखे, इसके लिए खाली गंदी दीवारों पर आकर्षक पेटिंग कराई जा रही है। जिससे शहर साफ दिखे। इसे गंदा करने वालों पर भी इस बार नकेल कसी जाएगी।

डीके सिन्हा, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम