- मारवाड़ बिजनेस स्कूल में शुरू हुए दो दिवसीय सेमिनार की रविवार को हुई शुरुआत

GORAKHPUR एडवांस मैटेरियल सिर्फ लैब में ही नहीं, बल्कि शोध के पश्चात इसका उपयोग जल, थल और नभ में मानव के अंत कल्याण के लिए होता है। मैटेरियल पर रिसर्च आने वाले पीढ़ी को नई ऊंचाई प्रदान करेगा। यह बातें मारवाड़ बिजनेस स्कूल में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि बीएचयू के प्रो। च्च्चा सिंह ने कही। इस दौरान उन्होंने अपने बातों में रिसर्च पर ज्यादा फोकस रखा।

नैनो मैटेरियल के बिना कुछ संभव नहीं

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीडीयूजीयू के केमिस्ट्री डिपार्टमेंट के पूर्व अध्यक्ष और शारदा यूनिवर्सिटी गे्रटर नोएडा के डॉयरेक्टर प्रो एनबी सिंह ने नैनो मैटेरियल, नैनो मेडिसिन और नैनो साइंस पर डिस्कशन किया। उन्होंने कहा कि हम बिना नैनो मैटेरियल के कुछ भी नहीं कर सकते। आज तो प्रकृति भी नैनों मैटेरियल पर आश्रित हो चुका है।

माल्यार्पण संग हुई शुरुआत

दो दिनों तक चलने वाले इस सेमिनार की शुरुआत मुख्य अतिथि प्रो.च्बच्चा सिंह, प्रो। एनबी सिंह, प्रो। सुग्रीव नाथ त्रिपाठी, विभागध्यक्ष भौतिकी, डीडीयूजीयू, प्रो। चितरंजन मिश्र, विभागाध्यक्ष हिंदी विभाग, डीडीयूजीयू ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर की। इस मौके पर भाषण संगोष्ठी के संयोजक व प्रिंसिपल डॉ। संतोष त्रिपाठी ने दिया। संचालन संगोष्ठी के सेक्रेटरी डॉ। प्रीति गुप्ता ने किया। वहीं प्रो। बीएल सराफ ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर डॉ। समीर मिश्रा, श्रेया द्विवेदी, प्रीति दुबे, डॉ। वंदना चौहान, डॉ। प्रमोद त्रिपाठी, डॉ। सुनील कुमार पांडेय, डॉ। प्रसन्नता त्रिपाठी, डॉ। पूनम ओझा समेत 32 डेलीगेट उपस्थित रहे।