- दीक्षा भवन में हुई बैठक, शामिल हुए यूनिवर्सिटी के सभी शिक्षक

- कुलपति ने गिनाई यूनिवर्सिटी की उपलब्धियां, साझा की आगामी योजनाएं

GORAKHPUR: कोविड महामारी की चुनौतियों को ध्यान में रखकर बनाया गया दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी का नया एकेडमिक कैलेंडर शनिवार को दीक्षा भवन में आयोजित बैठक में लांच किया गया। कुलपति प्रो। राजेश सिंह ने इसे लांच करते हुए बैठक में मौजूद डीन और विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि सत्र को शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक संचालित किया जाना सुनिश्चित करें। इसके साथ कुलपति ने नए शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ किया।

विशेषज्ञ राय के आधार पर रैंकिंग

शिक्षकों को संबोधित करते हुए कुलपति ने सबसे पहले प्रतिष्ठित क्यूएस व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में टॉप-100 में जगह बनाने के लिए सभी को बधाई दी। उन्होंने बताया कि क्यूएस व‌र्ल्ड यूनिवíसटी रैंकिंग विश्व की प्रतिष्ठित एवं सबसे पारदर्शी रैकिंग में से एक है। क्यूएस ने शिक्षण और शोध गुणवत्ता के विषय में 1,30,000 से अधिक शिक्षाविदों की विशेषज्ञ राय के आधार पर अकादमिक प्रतिष्ठा का मूल्यांकन किया। एम्प्लायर प्रतिष्ठा के मूल्यांकन के लिए 75,000 कर्मचारियों की प्रतिक्रिया ली गयी। गोरखपुर यूनिवर्सिटी का प्रति व्यक्ति गुणवत्ता प्रकाशन 11.5 निकला है, जो उच्च रिसर्च आउटपुट माना जाता है। उन्होंने संकायाध्यक्षों, विभागाध्यक्षों और महाविद्यालयों के प्राचार्यो को ट्वीटर, फेसबुक और अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म से इस उपलब्धि को साझा करने की सलाह दी।

15 अगस्त से पहले एग्जाम

- कुलपति ने नैक मूल्यांकन में 'ए' गे्रड और एनआइआरएफ रैंकिंग में टाप-50 में स्थान सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

- कुलपति ने कहा कि कौन सा टीचर कौन सी क्लास ले रहा है, कौन सा ऑनलाइन माध्यम इस्तेमाल कर रहा है, इसकी जानकारी साफ्टवेयर के जरिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

- 15 अगस्त से पहले परीक्षाओं का आयोजन करके सत्र को नियमित करने पर यूनिवर्सिटी प्रशासन का जोर रहेगा।

- जो विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे, एक जुलाई से उनकी कक्षाएं ऑनलाइन मोड में चलेंगी।

सम्मानित किए जाएंगे प्रो। एनबी सिंह और प्रो। गुरदीप सिंह

कुलपति ने बैठक में शोध कार्यो और शैक्षणिक सत्र में विशिष्ट योगदान के लिए रसायनशास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो। एनबी सिंह और प्रो। गुरदीप सिंह को सम्मानित किए जाने की घोषणा की। अमेरिका के स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से जारी पदार्थ विज्ञान के दो फीसद वैज्ञानिकों में प्रो। एनबी सिंह और प्रो। गुरदीप ने स्थान हासिल कर गोयूनिवर्सिटी का मान बढ़ाया है।