- ज्वाइनिंग के बाद डीएम विजय किरण आनंद ने जिम्मेदारों को दिए निर्देश

GORAKHPUR: नवागत डीएम विजय किरण आनंद ने बुधवार की सुबह कार्यभार ग्रहण कर लिया। सुबह 9.45 बजे ट्रेजरी पहुंचे नए डीएम ने चार्ज लिया और सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर परिचय हासिल किया। उन्होंने कहा कि किसी भी काम को अनावश्यक न लटकाया जाए। किसी भी टेबल पर कोई भी फाइल 72 घंटे से ज्यादा न रुके। जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में चल रही विकास परियोजनाओं को समय सीमा के भीतर पूरा कराना उनकी प्राथमिकता होगी।

टाइम से पहुंचे ऑफिस

उन्होंने साफ-सफाई पर खास ध्यान देने का निर्देश दिया। सभी कर्मचारियों को समय से प्रेजेंट होने के लिए भी निर्देशित किया। पत्रकारों से बातचीत करते हुए डीएम ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जाएगा। प्रयास होगा कि हर व्यक्ति को न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि जमीन से जुड़े मामलों का मेरिट के आधार पर निस्तारण कराया जाएगा। अधिकारी मौके पर जाएंगे और जो सही स्थिति है, उसके अनुसार विवाद का निस्तारण करेंगे। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर ही राजस्व के मामले निस्तारित करने की कोशिश होगी। जिले में कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखा जाएगा। कार्यभार ग्रहण करने के बाद डीएम ने कार्यालयों के निरीक्षण किया।

रचनात्मक कार्यशैली के लिए जाने जाते हैं विजय किरण

नवागत डीएम विजय किरण आनंद अपनी रचनात्मक कार्यशैली के लिए जाने जाते हैं। 2009 बैच के आईएएस अधिकारी विजय ने मेलाधिकारी के रूप में कुंभ 2019 को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान निभाया। उसके बाद महानिदेशक बेसिक शिक्षा के रूप में उन्होंने बेसिक शिक्षा में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए। शिक्षकों की उपस्थिति एवं अन्य सेवाओं के लिए प्रेरणा एप लांच करने का श्रेय उन्हें जाता है। शिक्षकों के भारी विरोध के बावजूद इस व्यवस्था को लागू किया गया। बेसिक शिक्षा में कई महत्वपूर्ण सुधारों का श्रेय भी उन्हें जाता है। गोरखपुर में डीएम के रूप में उनके कार्यभार संभालते ही बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं शिक्षकों की सक्रियता बढ़ गई है।