-एमएमएमयूटी में वीसी प्रो। जेपी पाण्डेय मंगलवार को करेंगे लोकार्पण

-आधुनिक तकनीकी से लैस होगी नई वेबसाइट

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अपनी नई वेबसाइट लांच करेगा। नई वेबसाइट का लोकार्पण मंगलवार को सुबह 11 बजे वीसी प्रो। जेपी पांडेय द्वारा किया जाएगा। अब तक एमएमएमयूटी की वेबसाइट पुरानी तकनीक पर आधारित थी। नई वेबसाइट डॉटनेट और जे क्वेरी टेक्नोलॉजी के आधुनिकतम संस्करण पर आधारित होगी। पिछले कुछ महीनों से विवि की वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाने और नया कलेवर देने की कवायद चल रही थी। यह कवायद मंगलवार को नई वेबसाइट लांच होने के साथ पूरी हो जाएगी। नई वेबसाइट की सबसे खासियत है कि इसे बनाते समय विवि के सभी टीचर्स के सुझावों को ध्यान में रखा गया है। इस वेबसाइट में ढेरों खूि1बयां होंगी।

नए क्लेवर में दिखेगी वेबसाइट

नई वेबसाइट की सबसे खास बात ये होगी कि सभी प्रकार के कंप्यूटिंग डिवाइस जैसे कि पर्सनल कंप्यूटर, टेबलेट पीसी और मोबाइल पर बखूबी काम करेगी। इस वेबसाइट को इन सभी तरह के कंप्यूटिंग उपकरण पर समान क्षमता और गति से कार्य करने लायक बनाया गया है। नई वेबसाइट में सूचनाएं ज्यादा अच्छे से संगठित की गई हैं, जिससे मेन पेज पर केवल महत्वपूर्ण और आधुनिकतम सूचनाएं रहें। अन्य सूचनाएं वेबसाइट के अंदर के पेज पर रहेंगी। वेबसाइट बिल्कुल नए कलेवर में दिखेगी। वेबसाइट के लुक को लेकर विवि के टीचर्स से भी राय ली गई थी।

सूचनाएं अपडेट करना होगा आसान

नई वेबसाइट में सूचनाएं अपडेट करना ज्यादा आसान होगा। क्योंकि इसमें सूचनाएं विवि स्तर पर ही अपडेट करने की सुविधा रहेगी। अब तक वेबसाइट पर बहुत सारी सूचनाएं अपडेट करने के लिए वेबसाइट की देखभाल करने वाली कंपनी पर निर्भर रहना होता था। नई वेबसाइट की एक और महत्वपूर्ण खूबी भी है कि विवि के सभी टीचर्स के शोध प्रकाशन, विवि द्वारा अवार्ड की जा रही पीएचडी डिग्री, टीचर्स को मिले पुरस्कार व अन्य उपलब्धियां विभागवार, एवं वर्षवार मौजूद रहेंगे। और सारी सूचनाएं वर्षवार/ विभागवार आंकड़ों और विवरण दोनों रूपों में मौजूद रहेंगे। इस प्रकार कोई भी उपयोगकर्ता वेबसाइट से किसी विभाग की शिक्षण और शोध में प्रगति जान सकता है। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी।

ऑनलाइन टीचिंग में भी मिलेगी मदद

वर्तमान में ऑनलाइन टीचिंग की व्यवस्था को देखते हुए नई वेबसाइट में व्यवस्था भी की गयी है कि सभी टीचर्स स्वयं द्वारा अध्यापित सभी विषयों का ई कंटेंट अपने पेज पर लोड कर सकेंगे। इसका लाभ यह होगा कि छात्रों पढ़ाये जा रहे सभी विषयों के ई कंटेंट के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। छात्र को केवल विवि की वेबसाइट पर सम्बंधित टीचर्स के पेज पर जाना होगा जहां से शिक्षक द्वारा अपलोड किया गया पूरा ई- कंटेंट देख सकेगा और डाउनलोड भी कर सकेगा।