-दीवारों पर पोस्टर लगाकर जिम्मेदारी पूरी कर ले रही पुलिस

-बॉडी की पहचान न होने से नहीं पकड़ जा सके हत्यारोपी

GORAKHPUR: गगहा एरिया में फिर एक युवती की बॉडी मिली। गरयाकोल के पास राप्ती नदी में कंबल में लपेटकर उसे फेंका गया था। शुक्रवार सुबह कुछ बच्चे नदी की ओर गए थे। उन लोगों ने बॉडी देखकर शोर मचाया। पब्लिक की सूचना पर पुलिस पहुंची। आसपास के लोगों ने युवती की पहचान की कोशिश की। लेकिन कोई शिनाख्त नहीं कर पाया। बॉडी की नाक से खून का रिसाव होने से गला कसकर जान लेने का अनुमान लगाया जा रहा है। दाहिने हाथ में ब्रेसलेट पर शीतल लिखा है। जबकि, कलाई पर गोदना से चंद्रबिंदु बनाया गया है। गले में काले धागे में सोने जैसे शंखनुमा आकार में ऊं लिखा लॉकेट पहनी है।

पीएम से खुलेगा राज

पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम से मौत की वजह सामने आ सकेगी। कपड़ों और हुलिया के आधार पर तस्वीर वायरल कर पहचान की कोशिश की जा रही है। सभी थाना क्षेत्रों से गुमशुदा किशोरियों, युवतियों और महिलाओं की डिटेल खंगाली जा रही है। यह कोई पहली बार नहीं हुआ जब किसी अननोन की बॉडी मिलने पर जल्द उसकी पहचान करने के दावे पुलिस कर रही है। पहले भी जिले में मिली अज्ञात महिलाओं की पहचान में पुलिस नाकाम रही है। एक-दो मामलों को छोड़ दें तो ज्यादातर में फाइलें बंद होने की कगार पर हैं।

दीवारों पर पोस्टर, नहीं मिल पाता सुराग

किसी अज्ञात की बॉडी मिलने पर पुलिस पोस्टमार्टम की प्रक्रिया पूरी होने तक सक्रिय रहती है। 72 घंटे के बाद पोस्टमार्टम होने के दौरान यदि मर्डर की बात सामने आई तो अज्ञात के खिलाफ मर्डर, मर्डर के बॉडी छिपाने का मामला दर्ज कर पुलिस फाइल रख देती है। शुरुआती कुछ दिनों तक जांच पड़ताल चलती है। इसके बाद फाइल बंद हो जाती है।

क्या करती है पुलिस

-महिला या किसी अन्य के लापता होने पर उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करना।

-गुमशुदगी के बाद पुलिस उनके पोस्टर हर थाने पर भेजती है।

-डीसीआरबी के जरिए सभी को इसके बारे में जानकारी दी जाती है। ताकि गुमशुदा के बारे में कहीं से भी जानकारी मिल सके।

-अपने एरिया में मिलने वाली बॉडी की पहचान के लिए भी थानेदार चस्पा किए पोस्टर से मिलान नहीं कराते।

पिछले तीन माह में मिली बॉडी, पहचान नहीं

06 फरवरी 2021: गगहा एरिया के राप्ती नदी, गरयाकोल के पास कंबल में युवती की बॉडी मिली। युवती के नाक से खून बहने से गला दबाकर मर्डर की आशंका जताई गई है।

07 जनवरी 2021: गोला एरिया के बारानगर, सरयू नहर चंदौली के पास बोरे में भरकर फेंकी गई युवती की बॉडी मिली। लाल स्वेटर, सलवार और समीज पहनी युवती की पहचान की कोशिश हुई। लेकिन नाकाम रही।

13 दिसंबर 2020: गोला एरिया के कौवाडील के पास सीवान में टयूबवेल के पास महिला की अधजली बॉडी मिली। खर-पतवार और पुआल डालकर जलाने की कोशिश की गई थी। गले पर चोट के ि1नशान थे।

28 िदसंबर 2020: गगहा एरिया के गरयाकोल के पास ही नदी में युवती की बॉडी मिली थी। उसके बदन पर गुलाबी जैकेट, ब्लू टॉप और ब्लैक छींटदार लैगी, काला दुपट्टा, ब्राउन शॉल, पैर में जूती और मोजे थे।

20 नवंबर 2020: पिपराइच के जंगल छत्रधारी में शाहपुर टोला के पास नाले के किनारे महिला की हत्या कर फेंकी गई न्यूड बॉडी मिली। बदन का कुछ हिस्सा मच्छरदानी में लिपटा हुआ था। चेहरे को जला दिया गया था।

वर्जन

अज्ञात बॉडी मिलने की छानबीन की जा रही है। आसपास के जिलों में भी फोटो भेजी गई है। हाल के दिनों में जिनकी भी गुमशुदगी दर्ज कराई है। उनके बारे में जानकारी जुटाने का निर्देश एसओ को दिया गया है।

जोगेंद्र कुमार, डीआईजी-एसएसपी