- एक मई को आयोजित होगी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलीटेक्निक)-2016

- 58 सेंटर पर 27,000 परीक्षार्थी संयुक्त प्रवेश परीक्षा में होंगे शामिल

GORAKHPUR: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, लखनऊ की तरफ से आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलीटेक्निक)-2016 एक मई को होगी। इस बार परीक्षा की सबसे खास बात यह होगी कि इसमें इंजीनियरिंग की तर्ज पर कैंडिडेट्स की एंट्री के दौरान थंब इंप्रैशन लिए जाएंगे। जिससे परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो सके। इसके लिए कैंडिडेट्स को एग्जामिनेशन सेंटर पर आधा घंटा पहले आना होगा।

27 हजार परीक्षार्थी देंगे एग्जाम

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलीटेक्निक)-2016 को लेकर जोनल अफसर ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। एक मई को दो पालियों में होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 58 सेंटर बनाए गए हैं। इन सभी सेंटर्स पर 10 जोनल ऑफिसर की तैनाती की गई है। जोनल अफसर मो। सलीम ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 8 से 11 बजे तक होगी, जबकि दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि पहले पाली में पाठ्यक्रम गु्रप -एक के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। जबकि दूसरे पाली में ग्रुप-बी से के-7 तक स्टूडेंट्स शामिल होंगे। दोनों पालियों में मिलाकर कुल 27,000 परीक्षार्थी एग्जाम देंगे।

अंगूठे की कराई गई है स्कैनिंग

नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रवेश परीक्षा से पहले स्थानीय पुलिस की तैनाती की गई है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, लखनऊ की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, परिषद की वेबसाइट http://jeecup.nic.in पर अप्लिकेंट्स ने अप्लाई किया था। इन स्टूडेंट्स के इमेज अपलोड कराए गए थे। साथ ही उनके सिग्नेचर और लेफ्ट हैंड के अंगूठे को भी स्कैन कराया गया था। किसी प्रकार के नकल या फिर गैजेट्स के इस्तेमाल पर उनकी तत्काल प्रभाव से पहचान कराई जा सके। यहीं नहीं प्रवेश परीक्षा के दौरान उनकी पूरी चेकिंग कराने के बाद ही ही प्रवेश कराया जाएगा।

इनकी होगी प्रवेश परीक्षा

डिप्लोमा

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी

होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी

फॉर्मेसी एंड अदर ग्रुप्स

एक मई को होने वाली प्रवेश परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है। सभी सेंटर्स पर जोनल ऑफिसर तैनात रहेंगे। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कई सिक्योरिटी अरेंजमेंट किए गए हैं।

मो। सलीम, जोनल अफसर, जेईई पालीटेक्निक