- बिजली ऑफिसेज में नहीं कोरोना से बचाव के पर्याप्त इंतजाम

- कंज्यूमर्स के लिए नहीं सेनेटाइजर का इंतजाम, इंप्लॉई भी खुद मास्क और सेनेटाइजर खरीदने को मजबूर

GORAKHPUR: लॉकडाउन-2 में पब्लिक की सहूलियत के लिए खुला बिजली विभाग कंज्यूमर्स सहित अपने इंप्लॉइज को कोरोना देने में जुटा है। ये हम नहीं कह रहे सिटी के बिजली ऑफिसेज का हाल बयां कर रहा है। लॉकडाउन के बीच सिटी के गवर्नमेंट ऑफिसेज का हाल जानने के क्रम में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम बिजली ऑफिसेज में पहुंची तो बिलिंग काउंटर्स से लेकर इंप्लॉइज की डेस्क तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो होता दिखा लेकिन एंट्री पर सेनेटाइजेशन को लेकर कोई इंतजाम नहीं थे। सभी जगह गेट पर कोई गार्ड तक तैनात नहीं मिला जो कंज्यूमर्स के हाथ सेनेटाइज करवा अंदर भेजे। हद तो ये कि इंप्लॉइज तक को अपने पास से सेनेटाइजर और मास्क खरीदकर यूज करना पड़ रहा है।

स्पॉट 1 - मोहद्दीपुर

टाइम - दोपहर 12.30 बजे

टीम मोहद्दीपुर बिजली ऑफिस पर पहुंची तो काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कंज्यूमर्स बिल जमा करने के लिए गोलों में खड़े थे। मगर काउंटर के बाहर सेनेटाइजर की कोई व्यवस्था नहीं थी। इस संबंध में जब एक कंज्यूमर से पूछा तो उसने बताया कि हमारे हाथों को सेनेटाइज नहीं कराया गया है। जबकि बिजली इंप्लॉइज का कहना है कि एक दिन पूर्व ऑफिस का सेनेटाइजेशन कराया गया था, इसके बाद नहीं हुआ है। हम सभी अपने खर्चे पर मास्क और सेनेटाइजर खरीद कर अपनी सुरक्षा कर रहे हैं।

स्पॉट 2 - शास्त्री चौक

टाइम - दोपहर एक बजे

इसके बाद टीम विद्युत नगरीय वितरण खंड प्रथम शास्त्री चौक बिजली ऑफिस पहुंची। गेट से जैसे रिपोर्टर काउंटर की ओर बढ़ा, बाहर न तो कंज्यूमर्स के हाथों को सेनेटाइज करने के लिए ही व्यवस्था थी और न ही इंप्लॉइज के लिए कोई इंतजाम था। यहां सिर्फ दो कंज्यूमर्स अलग-अलग काउंटर पर खड़े होकर बिल जमा कर रहे थे। सेनेटाइजर और मास्क के बारे में जब एक कर्मचारी से बात की तो उसने बताया कि एक दिन पूर्व ऑफिस का सेनेटाइजेशन कराया गया था। हम लोगों को सेनेटाइजर और मास्क नहीं मिला है। बिल जमा करने वाले कंज्यूमर्स के लिए काउंटर के बाहर एक लिस्ट चस्पा किया गया है जिसके जरिए सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कराने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

स्पॉट 3 - बक्शीपुर

टाइम दोपहर 2 बजे

बक्शीपुर डिवीजन के बिजली काउंटर पर एक भी कंज्यूमर नहीं दिखे। तीन काउंटर कर्मचारी ड्यूटी कर रहे थे। सभी के फेस पर मास्क लगा हुआ था। बगल के टेबल पर सेनेटाइजर रखा हुआ था। जब कर्मचारी से बात की गई कि कंज्यूमर्स के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था नहीं हैं तो कर्मचारी का जवाब था कि उनके लिए कोई व्यवस्था नहीं है। वह सीधे काउंटर पर पहुंचकर अपना बिल जमा कर चले जाते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए गोला बनाया गया है। कोरोना के डर की वजह से केवल 20 से 25 ही कंज्यूमर्स बिल जमा करने आ रहे हैं।

बुधवार को कंज्यूमर्स न जमा किया बिल मोहद्दीपुर - 40

शास्त्री चौक - 25

बक्शीपुर - 32

कोट

बिल जमा करने के लिए काउंटर पर आने वाले कंज्यूमर्स की थर्मल स्कैनिंग होनी चाहिए। साथ ही गेट पर सेनेटाइजर की व्यवस्था हो। अचानक भीड़ होने से डर लगता है।

दुर्गेश

काउंटर पर बिल जमा करने के लिए पहुंचा। मगर गेट के बाहर सेनेटाइजर की व्यवस्था नहीं थी, न तो गार्ड की ड्यूटी ही लगी थी। काउंटर पर आने-जाने के लिए कोई रोकटोक नहीं हैं। इससे डर लगता है।

रोशन सिंह

बिजली निगम बड़ी-बड़ी बाते करता है। गेट पर न तो सुरक्षा गार्ड हैं और न ही सेनेटाइजर की व्यवस्था।

रवि यादव

वर्जन

सिटी के सभी डिवीजन के अफसरों को सुरक्षा के प्रति सचेत रहने के निर्देश दिए गए हैं। सेनेटाइजर, ग्लव्स और मास्क की भी व्यवस्था कराई गई है। साथ ही एक दिन छोड़ दूसरे दिन ऑफिसों को सेनेटाइज भी कराया जा रहा है। जो भी अफसर लापरवाही करते पाया जाएगा उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ई। यूसी वर्मा, एसई सिटी