- रॉयल इनफील्ड की ओर से भी जारी किया गया अलर्ट

- ह्यूमन बॉडी के लिए घातक है मॉडिफाई साइलेंसर

गोरखपुर। शायद आप नहीं जानते है कि मॉडिफाइड साइलेंसर कितना नुकसान कर रहा है। ह्यूमन बॉडी के लिए तो घातक है ही। आपकी बुलेट को भी मॉडिफाइड साइलेंसर नुकसान पहुंचा रहा है। बुलेट को मॉडिफाई कराने के मामले में रॉयल इनफील्ड की ओर से भी अलर्ट किया गया है। एजेंसी संचालक आशीष अग्रवाल ने कहा, बुलेट में मॉडिफाई साइलेंसर का यूज किया तो तत्काल प्रभाव से उसकी वारंटी खत्म हो जाएगी।

मैक बाइक्स एजेंसी के एमडी आशीष अग्रवाल ने बताया, अगर आप बुलेट का साइलेंसर मॉडिफाइड करते हैं तो आपकी वांरटी रॉयल इनफील्ड की ओर से खत्म हो जाती है। अगर बुलेट में कोई दिक्कत आती है तो कंपनी की जिम्मेदारी नहीं लेगी। क्योंकि कंपनी की गाइडलाइन के विपरीत साइलेंसर यूज किया गया है।

मॉडिफाइड साइलेंसर से इंजन पर होता है असर

रायल एनफील्ड एजेंसी चालकों की मानें तो मॉडिफाइड साइलेंसर सबसे ज्यादा इंजन पर प्रेशर मारता है, जिससे चलते इंजन की लाइफ धीरे-धीरे कम होती जाती है और कम ही समय में बुलेट में कई प्रॉब्लम हो जाती हैं। अग्रवाल ने बताया, हम सभी कस्टमर्स को एजुकेट करते हैं कि आप साइलेंसर मॉडिफाइड नहीं कराएं।

केस-1: बुलेट नं। यूपी 53 डीएल 7133 जब रॉयल एनफील्ड एजेंसी पर पहुंची तो उनसे पूछा गया कि आपने साइलेंसर मॉडिफाइड कराया है। बोले हां तो एजेंसी संचालक ने कहा, आपकी कोई हेल्प नहीं कर सकते, क्योंकि साइलेंसर मॉडिफाइड है।

केस-2: बुलेट (यूपी 53 सीएन 5333) के इंजन में दिक्कत थी। एजेंसी पर लेकर आए और पूछने पर बताया कि साइलेंसर मॉडिफाइड कराया है। एजेंसी की ओर से बताया गया कि कंपनी ने मॉडिफाइड साइलेंसर पर लगे सभी बुलेट की वारंटी खत्म कर दी है।

एक नजर में चालानी कार्रवाई

विवरण चालान

प्रेशर हॉर्न 161

मॉडिफाइड साइलेंसर 28

प्रदूषण 69

हूटर 31

कुल 289

(नोट: 510 वाहनों से मॉडिफाइड साइलेंसर, हूटर, प्रेशर हॉ हटाए गए हैं। 2.27 लाख जुर्माना वसूला गया.)

ध्वनि प्रदूषण का मानक (डेसिबल में)

टू व्हीलर ध्वनि लिमिट

80 सीसी 75

80-175 सीसी 77

175 सीसी से अधिक 80

थ्री व्हीलर ध्वनि लिमिट

175 सीसी 77

175 सीसी से अधिक 80

(80 डेसिबल से अधिक शोर मिलने पर कार्रवाई होती है.)

मॉडिफाइड साइलेंसर मिलने पर अगस्त में 250 चालान

टै्रफिक पुलिस के रिकॉर्ड के अनुसार एक अगस्त से 31 अगस्त के बीच में टोटल 4177 वाहनों का चालान किया गया, जिसमें करीब 250 मॉडिफाइड साइलेंसर और ध्वनि प्रदूषण के चालान हुए हैं। टीआई एए अंसारी ने बताया कि मॉडिफाइड साइलेंसर और ध्वनि प्रदूषण पर लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। मॉडिफाइड साइलेंसर मिलने पर दस हजार का चालान काटा जाता है।