- यूनिवर्सिटी ने की कार्रवाई, मॉनीटरिंग सेल ने की थी रिपोर्ट

GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी व एफिलिएटेड कॉलेजेज की वार्षिक परीक्षा के तीसरे दिन परीक्षा प्रक्रिया में यूनिवर्सिटी सख्त है। एग्जाम के साथ कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाने वाले आठ कॉलेजेज को यूनिवर्सिटी ने नोटिस जारी किया है। वहीं एक दिन पूर्व भी चार कॉलेजेज को नोटिस जारी किया गया है। दोनों पालियों में आयोजित परीक्षा में गुरुवार को सेंट्रल ऑनलाइन मॉनीटरिंग सेल ज्यादातर केंद्र जुड़े हुए नजर आए। जिन कॉलेजेज में कमियां मिली है, सेंट्रल ऑनलाइन मॉनीटरिंग सेल की रिपोर्ट पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने उन्हें नोटिस जारी किया है।

जारी किया गया नोटिस

परीक्षा के दौरान शूचिता का उल्लंघन और कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर बंशीचंद्र डिग्री कॉलेज चिलवां गोरखपुर, मदन मोहन मालवीय स्नातकोत्तर कॉलेज भाटपार रानी देवरिया, राजेश्वर पांडेय मेमोरियल कॉलेज तुर्कपट्टी कुशीनगर, जेवी महाजन महिला डिग्री कॉलेज कॉलेज चौरीचौरी, चौधरी चरण सिंह कॉलेज बरईपार पांडेय बनकटा देवरिया, बीआरडी बीडी पीजी कॉलेज आश्रम बरहज देवरिया, नेशनल पीजी कॉलेज बहलगंज और चंद्रकांति रमावती देवी आर्य महिला पीजीस्नातकोत्तर कॉलेज को नोटिस जारी किया है। बता दें कि 27 जुलाई से यूनिवर्सिटी एवं संबद्ध कॉलेजों की वार्षिक परीक्षाओं की शुरूआत हुई है।

103 सेल नहीं जुड़ सके

परीक्षा की शूचिता को बनाए रखने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से सेंट्रल ऑनलाइन मॉनीटरिंग सेल बनाया गया है जो सभी कॉलेज पर चल रही परीक्षाओं की ऑनलाइन निगरानी कर रहा है। पहले दिन की परीक्षा के लिए कुल 171 केंद्र बनाए गए थे। मगर 103 कॉलेज यूनिवर्सिटी के मॉनीटरिंग सेल से नहीं जुड़े थे। जिसपर वीसी ने नाराजगी जताते हुए उड़ाका दल और पर्यवेक्षक की मौजूदगी में परीक्षाओं का आयोजन कराते हुए सभी कॉलेजों को चेतावनी जारी की थी। जिसके बाद से सभी केंद्राध्यक्षंों ने गंभीरता पूर्वक अपने अपने कॉलेजों को यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन मॉनीटरिंग सेल के लिंक से जुड़वाया है। अब सभी केंद्रों तक सेंट्रल ऑनलाइन मॉनीटरिंग सेल की पहुंच बनी है। इनके अलावा चार पर्यवेक्षक और पांच उड़ाका दल की टीमों ने भी कॉलेजों का निरीक्षण कर नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित कराई। दो पालियों में आयोजित वार्षिक परीक्षा में गुरुवार को 213 केंद्रों पर 50158 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी।