- कोरोना के रिपोर्ट पर किसी भी प्रकार के सिग्नेचर या मोहर की नहीं होगी आवश्यकता

- लिंक से कोई भी मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं अपनी कोविड रिपोर्ट

GORAKHPUR: अब पेशेंट्स को अपने कोरोना जांच की रिपोटऱ् के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि कोरोना की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की ने ऑनलाइन रिपोर्ट की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने बताया कि कोविड-19 जांच की रिपोर्ट ऑनलाइन देखने की व्यवस्था मरीजों को काफी राहत देगी। अगर कोई कोविड मरीज होम आइसोलेशन में है और अचानक तबीयत बिगड़ जाती है तो उसे एडमिट करने के लिए ऑनलाइन रिपोर्ट ही मान्य होगी। इस पर किसी भी प्रकार के सिग्नेचर या मोहर की भी आवश्यकता नहीं होगी। शासन ने यह व्यवस्था कोविड मरीजों की सुविधा के लिए शुरू किया है। इसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपका मोबाइल नंबर डाला जाएगा। जिससे ओटीपी आएगी और वही ओटीपी दर्ज कर कोई भी अपनी कोविड रिपोर्ट देख सकेगा। रिपोर्ट की प्रिंट आउट सभी स्वास्थ्य इकाइयों में मान्य होगी।

नौकरी पेशेवर समेत अन्य फाइनेंसियल सपोर्ट में है जरूरी

बता दें, गोरखपुर में 13 हजार से अधिक कोरोना के केसेज हो चुके हैं। ऐसे में नौकरी पेशेवर, कोरोना से मरने के बाद के फाइनेंसियल लाभ के लिए कोरोना सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। ऐसे में कोरोना के मरीजों व स्वस्थ हो चुके लोग पिछले चार महीने से कोरोना सर्टिफिकेट के लिए भटक रहे थे। लेकिन अब उन्हें ऐसी समस्या नहीं आएगी। सीएमओ ने बताया कि इस नई व्यवस्था से उन मरीजों को ज्यादा सहूलियत होगी। जो कोविड पॉजीटिव होने के बाद रिपोर्ट प्राप्त नहीं करते हैं और होम आइसोलेट हो जाते हैं। ऐसे में अगर अचानक तबीयत खराब हो जाए तो भर्ती करने से पहले अस्पताल रिपोर्ट मांगते हैं। अब ऐसे मरीजों के परिजनों को रिपोर्ट के लिए किसी जांच केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने बताया कि जिन लोगों की कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आती है, वे भी इस रिपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पूरे प्रदेश भर में व्यवस्था लागू

सीएमओ ने बताया कि ऑनलाइन रिपोर्ट की व्यवस्था पूरे उत्तर प्रदेश में लागू है। प्रदेश में कोई भी अपना कोविड-19 का रिपोर्ट इस लिंक पर क्लिक करते ही डाउनलोड कर कोविड की रिपोर्ट निकाल सकते हैं। इसमें जांच के दौरान जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा। उसी पर ओटीपी जाएगा। ओटीपी डालने के बाद रिपोर्ट जेनरेट हो जाएगा। रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए इस लिंक httpsÑ//labreports.upcoviçv~tracks.in/ पर क्लिक करना होगा।