- 139 को किया गया सेंट्रलाइज, की जा सकेगी कंप्लेन

- एक ही नंबर पर ई-कैटरिंग, कंप्लेन, मदद के साथ ही मिलेगी दूसरी फैसिलिटी

- अब तक सभी सुविधाओं के लिए है अलग नंबर

GORAKHPUR: कैटरिंग में खराब खाने की कंप्लेन करनी हो या फिर ट्रेन में साफ-सफाई की हालत जिम्मेदारों को बतानी हो। बच्चों को सही ठिकाने तक पहुंचाना है या फिर किसी ट्रेन के अराइवल या डिपार्चर के बारे में जानकारी करनी हो। अब पैसेंजर्स को इसके लिए सिर्फ 139 डायल करना होगा। पहले इसके लिए पैसेंजर्स को कंप्लेन या इंफॉर्मेशन देने से पहले तो यह सर्च करना पड़ता है कि कंप्लेन कहां की जाएगी और फिर इसका नंबर क्या है, इसकी तलाश करनी पड़ती है। मगर रेलवे ने सभी नंबर्स को एक प्लेटफॉर्म पर करते हुए यूनिफाइड नंबर जारी कर दिया है। इससे पैसेंजर्स सभी समस्याओं और सुविधाओं का सॉल्युशन एक ही प्लेटफॉर्म पर पा सकेंगे। क्रिस को इसका जिम्मा दिया गया था, जिसे उन्हें बाखूबी कंप्लीट भी कर लिया है।

देश भर में एक ही नंबर

रेलवे में पहले 131 नंबर जारी किया था, जिससे ट्रेन इनक्वायरी से लेकर पैसेंजर्स की सभी तरह की समस्या का समाधान हो जाता था। मगर बाद में कंप्यूटराइज नंबर जारी किया गया और धीरे-धीरे यह व्यवस्था खत्म कर दी गई। हालत यह है कि हर एक सुविधा के लिए रेलवे ने अलग-अलग हेल्पलाइन और सजेशन नंबर जारी कर दिए हैं। इससे कई बार पैसेंजर्स को इस बात का कंफ्यूजन रहता है कि आखिर वह किस चीज की कंप्लेन किस नंबर पर करें। इस परमनेंट प्रॉब्लम का सॉल्युशन ढूंढते हुए रेलवे ने यूनिफाइड नंबर की प्लानिंग की है, जिसकी सुविधा भी अब पैसेंजर्स को ि1मलने लगेगी।

आरपीएफ हेल्पलाइन से शुरुआत

देश भर में एक ही नंबर रहे, इसकी पहल रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानि आरपीएफ के हेल्पलाइन नंबर से शुरू हुई है। 2015 में शुरू हुई इस फैसिलिटी के बाद अब देश भर में कहीं पर भी कंप्लेन करनी हो, पैसेंजर्स को बस ट्रेन में 182 डायल करना है। इसके बाद फीमेल पैसेंजर को अपनी लोकेशन और प्रॉब्लम शेयर करनी है। हेल्पलाइन पर बैठी अटेंडेंट संबंधित स्टेशन पर कंप्लेन फॉर्वर्ड करती है, जिसके बाद नेक्स्ट स्टेशन पर आरपीएफ उन्हें अटेंड करती है और मुसीबत से छुटकारा दिलाती है। इसी तर्ज पर यूनिफाइड हेल्पलाइन जारी कर दी जाएगी, जिसमें संबंधित स्टेशन के जिम्मेदार को जानकारी दी जाएगी और लोगों को मुसीबत से छुटकारा मिलेगा।

अभी यह नंबर हैं

सिक्योरिटी हेल्पलाइन के लिए 182

मेडिकल, सफाई, खाना और कोच मैनेजमेंट के लिए 138

ट्रेन स्टेटस, ट्रेन अराइवल, सीट की जानकारी के लिए 139

कैटरिंग कंप्लेन के लिए 1800111321

वुमेन हेल्पलाइन 1091

चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन 1098

एक्सीडेंट इंफॉर्मेशन के लिए 1072

विजिलेंस हेल्पलाइन 152210

क्लीन माई कोच - 58888

वर्जन

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए अब रेलवे ने 139 को ही यूनिफाइड नंबर के तौर पर जारी किया है। इस नंबर पर कैटरिंग, कंप्लेन, मदद के साथ ही किसी तरह की जानकारी भी ली जा सकती है।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे