- 11 वीं एडमिशन में सीबीएसई बोर्ड ने स्ट्रीम की बाध्यता को किया खत्म

- अब अपना फेवरेट सब्जेक्ट ले सकेंगे स्टूडेंट

- मैथ्स के साथ अकाउंट्स या जॉगरफी भी पढ़ सकेंगे स्टूडेंट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने 11वीं में नामांकन प्रक्रिया में बदलाव करते हुए स्ट्रीम सिस्टम (वाणिज्य, कला व विज्ञान) को समाप्त कर दिया है। बोर्ड ने गोरखपुर के 117 समेत अन्य जगहों के सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे 11वीं क्लास में विभिन्न प्रकार के स्ट्रीम सिस्टम से बचें। यानी नई व्यवस्था के तहत स्टूडेंट को अपनी पंसदीदा व इच्छानुसार सब्जेक्ट का समूह सेलेक्ट करने की छूट दी जाएगी। स्टूडेंट मैथ्स, राजनीति विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी, भूगोल या अन्य विषय समूह का सेलेक्शन करने के लिए फ्री होंगे। बोर्ड का यह बदलाव नई शिक्षा नीति के तहत इसी सत्र 2021-22 से लागू होगा।

स्टूडेंट सोच समझकर लें डिसीजन

बोर्ड ने जारी निर्देश में कहा है कि स्टूडेंट सब्जेक्ट का सेलेक्शन सोच-समझकर कर ही करें। अब उन्हें पहले की तरह मैथ्स के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान लेने की बाध्यता नहीं होगी। बल्कि मैथ्स के साथ जॉगरफी या एकाउंट भी पढ़ सकेंगे। इसके अलावा रसायन विज्ञान के साथ राजनीति विज्ञान ले सकते हैं।

फेल स्टूडेंट भी 11वीं में कर सकेंगे पढ़ाई

इस बार दसवीं का रिजल्ट बिना परीक्षा के इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर तैयार हो रहा है। ऐसे में कोई स्टूडेंट यदि इसमें पास नहीं हो पाता है तो वह 11वीं में नामांकन कराकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकता है। बोर्ड ने इसकी परमिशन दे दी है। ऐसे स्टूडेंट का कंपार्टमेंटल एग्जाम होगा। जब तक उनके कंपार्टमेंटल का परिणाम नहीं आ जाता, वे 11वीं में पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

वर्जन-

बोर्ड का यह बदलाव आने वाले समय में बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में जाने के लिए अधिक अवसर प्रदान करेगा। विद्यार्थी अपने विषयों का चुनाव आने वाले समय में क्या करना है इसको ध्यान में रखकर करें। बोर्ड ने यह बदलाव नई शिक्षा के नीति के तहत किया है।

-अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई