- सीबीएसई, सीआईएससीई स्कूलों की डिजिटल क्लास में यही हाल

- प्रोफेशल्स के बने यूट्यूब वीडियो नहीं डाल रहे बच्चों पर असर

- पैरेंट्स कह रहे अपना वीडियो डाल बच्चों का समझाएं टीचर

GORAKHPUR: सीबीएसई, सीआईएससीई और यूपी बोर्ड ने भले ही ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी हो लेकिन अधिकतर स्टूडेंट्स के लिए ये राह आसान नहीं है। डिजिटल क्लास में कहीं नेटवर्क तो कहीं मोबाइल नहीं होना जैसी प्रॉब्लम्स सामने आने लगी हैं। वहीं कई स्कूलों में तो यूट्यूब वीडियो चल रहे हैं जो बच्चों को जरा भी समझ नहीं आ रहे। इसके लिए अब तो ऑनलाइन ही पैरेंट्स की कंप्लेंस भी आने लगी हैं।

केंद्रीय विद्यालय में आई कंप्लेन

केद्रीय विद्यालय एयरफोर्स में पढ़ने वाले बच्चे के पैरेंट्स ने ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि डेली बच्चा जब ऑनलाइन पढ़ाई करता है तो उसे वो भी वॉच करते हैं। उन्होंने स्कूल के बनाए व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज डाला है कि इसके जरिए हो रही पढ़ाई बहुत ज्यादा संतोषजनक नहीं है। यहां तो चाहिए कि टीचर खुद अपना वीडियो बनाएं और उसे डालें। बच्चे अपने टीचर के वीडियो से प्रभावित होंगे। इस तरह शहर के कई स्कूल कर रहे हैं। इसका परिणाम प्रभावी होगा। उन्होंने टीचर्स से रिक्वेस्ट भी की है कि वे अपना वीडियो बनाकर बच्चों को पढ़ाएं। स्कूल ने भी इस बात को संज्ञान में लिया है।

नेट स्पीड भी बनी प्रॉब्लम

इसी तरह गोरखपुर के ज्यादातर सीबीएसई और सीआईएससीई स्कूलों की ऑनलाइन पढ़ाई का हाल है। बहुत से बच्चे ऐसे हैं जिनके पास स्पेशली अपना मोबाइल नहीं है। जबसे ऑनलाइन क्लास शुरू हुई है पैरेंट्स को मोबाइल को लेकर डेली प्रॉब्लम उठानी पड़ती है। वहीं कुछ जगहों पर नेटवर्क की प्रॉब्लम अलग परेशान कर रही है। इन सब से निजात मिले तो कई स्कूल यूट्यूब के वीडियो व्हाट्सएप पर शेयर कर रहे हैं जो बच्चों की समझ से परे है। ज्यादातर पैरेंट्स इस पढ़ाई से बहुत संतुष्ट नजर नहीं आ रहे।

15 प्रतिशत बच्चे ही जुड़े

यूपी बोर्ड स्कूलों में कुल करीब 4.50 लाख बच्चे हैं जिनमें से अभी तक 15 प्रतिशत ही ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था से जुड़ पाए हैं। जबकि शिक्षा विभाग का दावा कि 486 स्कूलों के सभी बच्चों को जोड़ लिया गया है।

बॉक्स

वीडियो भेजने वाले नंबर की हुई कंप्लेन

यूपी बोर्ड स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हुई तो पहले ही दिन कई खामियां मिलीं। कुछ बच्चों ने मजाक-मजाक में आपत्तिजनक वीडियो ही ग्रुप पर शेयर कर दिए। जिसके बाद अधिकारियों की हालत खराब हो गई। मंगलवार को इस मामले में तहरीर भी दे दी गई है। तीन नंबरों से ऐसे वीडियो डाले गए थे।

सिटी में स्कूल्स

सीबीएसई स्कूल - 102

सीआईएससीई स्कूल - 18

यूपी बोर्ड स्कूल - 486

केंद्रीय विद्यालय - 2

कोट्स

ऑनलाइन क्लास चलाना अच्छी पहल है लेकिन नेटवर्क नहीं होने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वीडियो डाउनलोड करने में परेशानी होती है या फिर लिंक ओपेन करने में परेशानी आती है। इस समय तो सभी नेटवर्क करीब-करीब खराब चल रहे हैं।

दिलीप श्रीवास्तव, पैरेंट

यूट्यूब पर भी वीडियो है, टीचर के भी लिंक हैं। टीचर अपना भी वीडियो बना रहे हैं। कुछ बच्चों को समझ में नहीं आ रहा ये जानकारी मुझे नहीं है। ऐसे कई पोर्टल या प्लेटफॉर्म हैं जिनके जरिए पढ़ाई हो रही है। अचानक लॉकडाउन होने से कोई तैयारी नहीं है। ये चल जा रहा है यही बहुत है।

एसके श्रीवास्तव, प्रिंसिपल, केंद्रीय विद्यालय एयरफोर्स