-स्पो‌र्ट्स कॉलेज के खिलाड़ी ऑनलाइन सीख रहे खेल की बारीकियां

-स्पो‌र्ट्स कॉलेज के 9 ट्रेनर खिलाडि़यों को दे रहे ऑनलाइन ट्रेनिंग

-ट्रेनर के वीडियो व फोटो के जरिए घर बैठे प्रैक्टिस कर रहे खिलाड़ी

GORAKHPUR: स्पो‌र्ट्स कॉलेज अपने खिलाडि़यों में जंग ना लगे इसके लिए पढ़ाई के साथ ही स्पेशल फिटनेस ऑनलाइन क्लास चला रहा है। कॉलेज के ट्रेनर खिलाडि़यों को खेल के नियमों के साथ-साथ ऑनलाइन खेल की बारीकियां भी सीखा रहे हैं। कालेज के 9 ट्रेनर डेली वाट्सएप ग्रुप के जरिए न सिर्फ खेलों की ट्रेनिंग दे रहे हैं बल्कि उन्हें सक्रिय और मानसिक रूप से मजबूत बनने का ढंग भी बता रहे हैं।

खेल का अलग-अलग बनाया ग्रुप

कोरोनाकाल में कॉलेज के हॉस्टल बंद हैं। ऐसे में खिलाड़ी घर पर ही है। लंबा समय गुजर जाने के कारण कुश्ती, वालीबॉल, जिम्नास्टिक व हॉकी के खिलाडि़यों की प्रैक्टिस इफेक्टेड न हो इसको देखते हुए कॉलेज के ट्रेनर अलग-अलग खेलों के खिलाडि़यों का वाट्सएप ग्रुप बनाकर उन्हें तैयारी करा रहे हैं।

खेले से रिलेटेड देते हैं होमवर्क

ट्रेनर ग्रुप पर ही डेली खिलाडि़यों को उनसे रिलेटेड खेल का होमवर्क देते हैं। जिसके आधार पर खिलाड़ी दूसरे दिन उसका वीडियो बनाकर ग्रुप पर डालते हैं, जिसे देखकर ट्रेनर उन्हें कमियां बताते हैं फिर उसे सुधारने के लिए टिप्स देते हैं। वर्तमान में कॉलेज में 3 सौ स्टूडेंट रजिस्टर्ड हैं। जो कोरोनाकाल में ऑनलाइन ऑनलाइन ट्रेनिंग ले रहे हैं।

कोट-

हम खिलाडि़यों को कुश्ती से रिलेटेड वीडियो, फोटो नियमित वाट्सएप ग्रुप पर डाल देते हैं। उसी को देखकर बच्चे प्रैक्टिस करते हैं। दूसरे दिन वर्कआउट करते हुए वीडियो हमें बनाकर भेजते हैं, जिसे देखकर हम उन्हें कमियां बताते हैं।

रमाकांत, ट्रेनर, कुश्ती

वालीबॉल के खिलाडि़यों को नेट पर जंप करना तथा दीवार के सहारे गेंद लेकर अभ्यास करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। खिलाड़ी उसका वीडियो बनाकर देते हैं, जिसके जरिए हम उनकी मानिटरिंग करते हैं।

मुकेश कुमार सिंह, ट्रेनर, वालीबॉल

कोरोनाकाल में कॉलेज बंद होने के कारण इस समय हम घर पर ही प्रैक्टिस कर रहे हैं। हमारे ट्रेनर ऑनलाइन ट्रेनिंग दे रहे हैं। हमें जो होमवर्क डेली मिलता है उसके अनुसार प्रैक्टिस करते हैं और वीडियो बनाकर उन्हें भेजते हैं।

शक्ति सिंह, खिलाड़ी

ऑनलाइन ट्रेनिंग से हमारी प्रैक्टिस प्रभावित नहीं हो रही है। खेल की रेग्युलर प्रैक्टिस करने से हमारी फिटनेस भी बरकरार है। जरूरत महसूस होने पर हमारे कोच हमें लाइव प्रैक्टिस करते देखकर कमियां भी दूर करते हैं।

गौरव सिंह, खिलाड़ी