- आई नेक्स्ट की पेपर बैग मेकिंग एक्टिविटी में स्टूडेंट्स ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

- बच्चों को एनवायर्नमेंट फ्रेंडली बनाने के लिए एक्सप‌र्ट्स ने दिए टिप्स

<- आई नेक्स्ट की पेपर बैग मेकिंग एक्टिविटी में स्टूडेंट्स ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

- बच्चों को एनवायर्नमेंट फ्रेंडली बनाने के लिए एक्सप‌र्ट्स ने दिए टिप्स

GORAKHPUR :

GORAKHPUR : सिटी के चार स्कूलों के बच्चों ने शुक्रवार को आई नेक्स्ट के साथ 'पेपरगिरी' कर गोरखपुराइट्स को अवेयर किया। अर्थ डे के मौके पर ऑर्गनाइज हुई इस एक्टिविटी में एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स को प्लास्टिक से हो रहे नुकसान और इससे बचने के तरीके बताए। साथ ही बच्चों ने वेस्ट न्यूजपेपर से यूनीक और इनोवेटिव पेपर बैग्स बनाकर सोसायटी को पॉल्यूशन फ्री पर्यावरण का संदेश दिया।

सिटी के चार स्कूलों के बच्चों ने शुक्रवार को आई नेक्स्ट के साथ मिलकर 'पेपरगिरी' कर गोरखपुराइट्स को अवेयर किया। अर्थ डे के मौके पर ऑर्गनाइज हुई इस एक्टिविटी में एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स को प्लास्टिक से हो रहे नुकसान और इससे बचने की जानकारी दी। वहीं पेड़ की कटान को रोकने के लिए घर में पड़े वेस्ट न्यूजपेपर का सही इस्तेमाल कर इससे पेपर बैग बनाने का तरीका भी बताया बच्चों ने बताया।

ग्रुप वाइज पार्टिसिपेशन

आई नेक्स्ट की तरफ से आयोजित पेपरगिरी इवेंट में क्लास फिफ्थ से एर्थ तक के स्टूडेंट्स ने ग्रुप्स में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्हें पेपर बैग का यूज कर प्लास्टिक बैग छोड़ने के लिए मोटीवेट किया गया। पहले ग्रुप में फिफ्थ टू सिक्स स्टैंडर्ड के बच्चों ने हिस्सा लिया, जबकि दूसरे ग्रुप में सेवंथ और एर्थ स्टैंडर्ड के स्टूडेंट्स शामिल हुए।

विनर्स को मिला प्राइज

पेपरगिरी एक्टिविटी में बच्चों की मदद के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट टीचर्स मौजूद रहे। उन्होंने बच्चों को पेपर से कैरी बैग बनाने की बारीकियां बताईं। इस दौरान चार स्कूलों में आयोजित हुई इस एक्टिविटी में शामिल बच्चों के हर ग्रुप से तीन बेस्ट स्टूडेंट्स को प्राइज दिए गए।

बॉक्स

पब्लिक ने भी सराहा

एक्टिवटी में शामिल होने के बाद बच्चों ने मार्केट जाकर लोगों को पेपर से बने कैरी बैग बांटे। इस दौरान उन्होंने पब्लिक को मैसेज भी दिया कि घरों में प्लास्टिक का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। साथ ही अगर हो सके तो घर में पड़े पुराने पेपर के कैरी बैग बनाकर उन्हें यूज करें। बच्चों के इस अवेयरनेस प्रोग्राम की गोरखपुराइट्स ने भी जमकर सराहना की।

इन स्कूलों में हुई पेपरगिरी एक्टिविटी

- डिवाइन पब्लिक स्कूल, मोहनापुर

- सेंट मैरी स्कूल, पादरी बाजार

- आरपीएम एकेडमी, सिविल लाइंस

- एवरग्रीन व‌र्ल्ड स्कूल, विजय चौक