जंक्शन पर दो सौ मीटर के दायरे में अलग-अलग रेट

पैंसेजर्स की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी का इंतजाम

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशन पर मौजूद खान-पान सेवाओं में फूड की अलग-अलग दरें यात्रियों को कन्फयूज कर रही हैं। आईआरसीटीसी की ओर से संचालित जंक्शन के दो फूड प्लाजा और एक जन आहार की रेट लिस्ट में भारी अंतर है। रेलवे स्टेशन के गेट से लेकर प्लेटफॉर्म तक दो सौ मीटर के दायरे में बदलते रेट का गणित पैंसेजर्स की समझ से परे है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे की ओर से स्टैंडर्ड रेट निर्धारित है। वह सभी जगहों पर समान मिलेगा। लेकिन अन्य खाद्य सामग्री का रेट संचालक खुद तय करते हैं। क्वालिटी, क्वाटिंटी के अनुसार दाम निर्धारित होती है।

जन आहार खुलने से बढ़ी पूछताछ

यात्रियों के खान-पान की सुविधा को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर आईआरसीटीसी के ओर से दो फूड प्लाजा और एक जन आहार का संचालन किया जाता है। जन आहार की शुरुआत इसी माह के शुरू हुई है। जबकि, फूड प्लाजा से पहले से संचालित हो रहे हैं। इनमें एक प्लेटफॉर्म नंबर एक, कैब-वे के पास है जबकि दूसरा गेट नंबर चार के पास स्थापित है। जन आहार शुरू होने के बाद रेट और क्वालिटी को लेकर पैंसेजर्स ने तुलना शुरू कर दी है। यात्रियों का मानना है कि चाय-काफी, बिस्कुट सहित अन्य सामान्य चीजों का रेट सभी जगहों पर एक होना चाहिए। लेकिन तीनों जगहों पर खाने-पीने के सामान का अलग-अलग रेट रखा गया है। आईआरसीटीसी से जुड़े लोगों का कहना है कि जन आहार में अधिकतम 50 रुपए में कोई वस्तु मिलेगी। लेकिन फूड प्लाजा का रेट उसके स्थापित होने वाली जगह, बिक्री और टेंडर के हिसाब से संचालक तय करते हैं।

अलग से दीजिए पांच फीसदी जीएसटी

जंक्शन पर खाने-पीने की वस्तु लेने पर जीएसटी अलग से चुकानी पड़ रही है। जन आहार का रेट पांच फीसदी जीएसटी जोड़कर जारी किया गया है। जबकि, दोनों फूड प्लाजा पर लगे रेट बोर्ड पर पांच फीसदी जीएसटी अलग से देने से संबंधित सूचना दर्ज की गई है। साफ-साफ बताया गया है कि सामान खरीदने पर जीएसटी अलग से देनी पड़ेगी। इसलिए हर सामान में पांच फीसदी जीएसटी काटकर बिलिंग की जा रही है जिससे फुटकर पैसों सहित कई अन्य समस्याएं सामने आ रहीं। जीएसटी जुड़ने पर हर वस्तु की दर भी बढ़ जा रही है।

फॉस्ट फूड प्लेटफामर् नंबर एक

सामान क्वांटिटी रेट प्लस जीएसटी

प्री मिक्स काफी 120 एमएल 09 रुपए पांच फीसदी

प्रीमिक्स टी 120 एमएल 09 रुपए पांच फीसदी

समोसा एक पीस 50 ग्राम 10 रुपए पांच फीसदी

राजमा चावल 300 ग्राम 60 रुपए पांच फीसदी

गुलाब जामुन 50 ग्राम 16 रुपए पांच फीसदी जीएसटी

फॉस्ट फूड गेट नंबर चार

काफी 125 एमएल 15 रुपए पांच फीसदी

चाय 125 एमएल 10 रुपए पांच फीसदी

समोसा दो पीस 100 ग्राम 20 रुपए पांच फीसदी

जन आहार

स्टैंडर्ड टी 150 एमएल 05 रुपए --------

टी विद बैग 150 एमएल 07 रुपए ----------

काफी पीडब्लूआर 150 एमएल 07 रुपए -----------

समोसा 50 ग्राम 17 रुपए -------------

गुलाब जामुन 30 ग्राम 14 रुपए

वर्जन

स्टैंडर्ड आइटम का अलग-अलग रेट नहीं हो सकता है। जन आहार में मिलने वाली वस्तु का अधिकतम रेट 50 रुपए हो सकता है। लेकिन फूड प्लाजा पर बिकने वाली खाद्य सामग्री का रेट मार्केट के हिसाब से तय किया जाता है। क्वालिटी और क्वांटिटी या अन्य किसी तरह की शिकायत पर जांच की जाती है। शिकायत सही मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

अश्वनी कुमार, सीआरएम, आईआरसीटीसी