- यूपी रोडवेज के बसों में बिके हुए टिकटों पर कराया जा रहा यात्रा

- गोरखपुर से लखनऊ मार्ग पर चलता शॉर्ट डिस्टेंस का खेल

- सोनौली रुट पर 10 विद आउट टिकट यात्रा कराने के मामले का हुआ खुलासा

<

- यूपी रोडवेज के बसों में बिके हुए टिकटों पर कराया जा रहा यात्रा

- गोरखपुर से लखनऊ मार्ग पर चलता शॉर्ट डिस्टेंस का खेल

- सोनौली रुट पर क्0 विद आउट टिकट यात्रा कराने के मामले का हुआ खुलासा

GORAKHPUR:

GORAKHPUR:

अगर आप यूपी रोडवेज के बसों से यात्रा कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि कुछ शातिर बस कंडक्टर गोरखपुर से लखनऊ, गोरखपुर से तमकुही रूट और गोरखपुर से सोनौली रूट्स पर यात्रियों को सोल्ड टिकट (बिका हुआ टिकट), शॉर्ट डिस्टेंस और विद आउट टिकट का खेल शुरू कर चुके हैं। इस मामले का खुलासा किया गोरखपुर रीजन के आरएम ने। आरएम की माने तो गोरखपुर से लखनऊ रूट पर जहां शॉर्ट डिस्टेंस का खेल चल रहा है। वहीं गोरखपुर से सोनौली रूट पर डब्लूटी का खेल पकड़ में आया है। इस केस में कंडक्टर समेत एक ट्रैवलिंग इंस्पेक्टर को क्0 डब्लूटी के मामले मे संस्पेंड कर दिया है। साथ ही इस मामले में उच्च स्तरीय जांच बैठाकर यूपी रोडवेज लखनऊ हेड क्वार्टर भेज दिया गया है।

9भ् प्रतिशत बसों का शुरू हो चुका है संचालन

बता दें, लॉक डाउन में जहां यूपी रोडवेज की बसों का संचालन बंद था। वहीं 9भ् प्रतिशत बसों के संचालन शुरू हो जाने के बाद से ही कंडक्टर ने भी हाथ साफ करना शुरू कर दिया है। संविदा कंडक्टर हो या फिर रेगुलर कंडक्टर। ऐसे कंडक्टर को निशाने पर लेने के लिए आरएम पीके तिवारी ने गोरखपुर-बस्ती मंडल के जिले में जगह-जगह टीम तैनात कर दी है। जो चेकिंग के लिए लगाई गई है। आरएम ने बताया कि जिस डिपो में संविदा या रेगुलर कंडक्टर पांच डब्लूटी के मामले में पकड़े जाते हैं। उनके संविदा तत्काल समाप्त कर दिए जाएंगे। इसके अलावा संबंधित रूट के टीआई के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। आरएम पीके तिवारी ने बताया कि गाड़ी रूट्स में चेकिंग के लिए स्टाफ कार लगाया गया है। एक इंटरसेप्टर महाराजगंज में लगाया है। जिसमें दो टीआई के साथ ख्ब् घंटे वहीं रहेंगे। यह टीम सोनौली, सिद्धार्थनगर महाराजगंज, ठूठीबारी रूट पर चेकिंग कर रही है। वहीं दूसरी इंटरसेप्टर को कसया में लगाया गया है। जो पड़रौना, कुशीनगर, तमकुहीराज और तमकुही रोड एरिया में चेकिंग कर रही है। जो बिहार बार्डर तक चेक कर रही है। तीसरा इंटरसेप्टर को बड़हलगंज रूट और लखनऊ रूट पर लगाया गया है। कुल तीन इंटरसेप्टर हैं। इसके अलावा दो सूमो हैं। जिसमें रीजनल स्टाफ चेक करने का काम शुरू कर दिया है। इन ट्रैवलिंग इंस्पेक्टर और ट्रैवलिंग सुप्रीटेंडेंट की मानिटरिंग के लिए भी एक रोस्टर वाइज एआरएम की टीम बनाई है। जो इन पर निगरानी करती है। इनकी ड्यूटी नाइट चेकिंग में लगाई गई है। जो डेली किसी न किसी रूट पर चेकिंग के लिए सरप्राइज विजिट पर निकल जाते हैं।

कैसे करते हैं कंडक्टर चोरी

पीके तिवारी ने बताया कि कंडक्टर शॉर्ट डिस्टेंस, सोल्ड टिकट या फिर विद आउट टिकट पर यात्रा कराते हैं। इसके अलावा जो लगेज बुक किए होते हैं। उसमें वजन और उसके अनुसार चार्ज वसूला गया है या फिर अतिरिक्त पैसा लेकर विभाग को चुना लगाया जा रहा है। यह चेक किया जाता है। ऐसे मामले में दो दर्जन से उपर पकड़ में आ चुके हैं। दरअसल, गोरखपुर में आठ डिपो हैं। इनमें से कुछ शातिर कंडक्टर हैं। जो गोरखपुर से लखनऊ रूट पर शॉर्ट डिस्टेंस का खेल कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे हैं जो सोल्ड टिकट के बेचने में महारथी हासिल किए हैं। वहीं जो बड़े धुरंधर हैं। वह विद आउट टिकट ही यात्री से वसूल लेते हैं। इन तीन टाइप के शातिर कंडक्टर होते हैं। जो विभाग और पैसेंजर दोनों को चुना लगाते हैं। इस तरह के मामले पकड़ में आने पर कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा कंडक्टर के ईटीएम मशीन में जो भी खेल किया गया होता है। वह भी पकड़े गए हैं।

क्म् ट्रैवलिंग इंस्पेक्टर की है तैनाती

आरएम ने बताया कि क्म् टीआई के अलावा आठ एक्स्ट्रा टीआई को भी डिपो में लगाया गया है। जो एआरएम के साथ चेकिंग के दौरान ड्यूटी में तैनात किए गए हैं। पीके तिवारी ने बताया कि जिस रूट पर कंडक्टर यात्रियों के साथ जो खेल करते हैं और विभाग का चुना लगाते हैं। ऐसे कंडक्टर को पकड़ने के लिए संबंधित रूट के टीआई की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की गई है।

इन बसों में हो रही है चेकिंग

डिपो परिवहन निगम अनुबंधित बसें

गोरखपुर 9क् क्0म्

देवरिया 7ख् क्ख्फ्

राप्तीनगर क्0ब् ख्9

सिद्धार्थनगर ब्फ् 0क्

बस्ती 9भ् ख्8

महाराजगंज ब्म् 08

सोनौली फ्म् 00

पडरौना ख्क् क्भ्

कुल - भ्08 फ्क्0

नोट - इनमें से परिवहन निगम की क्ख्म् बस ऑफ रूट है।

फैक्ट फीगर

कुल टीआई - क्म् हैं

कुल टीएस - 0ख्

इंटरसेप्टर - 0फ्

सूमो - 0ख्

वर्जन

लॉक डाउन समाप्त होने के बाद से लगातार फोकस किया जा रहा है कि यात्रियों को बेहतर सुविधा के साथ उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाए। विभाग के राजस्व को बढ़ाया जाए। लेकिन कुछ ऐसा शातिर कंडक्टर हैं। जो सोल्ड टिकट, विद आउट टिकट और शॉर्ट डिस्टेंस का खेल कर रहे हैं। ऐसे कंडक्टर्स की सरप्राइज चेकिंग की जा रही है। इन्हें पकड़कर सीधे संस्पेंड किया जा रहा है।

पीके तिवारी, आरएम