एक्सक्लूसिव

- यूजीसी की वेबसाइट पर वीसी, रजिस्ट्रार के नाम तक अपडेट नहीं

- स्टूडेंट्स को मिल रही गलत जानकारी, हो रही परेशानी

GORAKHPUR: क्या आपको पता है कि डीडीयूजीयू के वीसी कौन हैं? आप शायद प्रो। अशोक कुमार बताएंगे लेकिन यदि आपको पता चले कि अभी प्रो। प्रवीण चंद्र त्रिवेदी ही डीडीयूजीयू के वीसी हैं तो? जी हां, यदि आप यूजीसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी पर यकीन करें तो आपको यही मानना पड़ेगा कि डीडीयूजीयू के वीसी पीसी त्रिवेदी और रजिस्ट्रार शैलेश शुक्ला हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग जो कि यूनिवर्सिटीज को मान्यता देता है, और साथ ही तमाम तरह के दिशा-निर्देश भी, उसी की वेबसाइट पर ऐसी चूक पर भरोसा नहीं होता। लेकिन, जब आई नेक्स्ट ने वेबसाइट पर सर्च किया तो पता चला कि तमाम जानकारियां अपडेट ही नहीं हैं। हैरत तो यह कि खुद डीडीयूजीयू प्रशासन ने भी कभी इस बाबत सवाल नहीं उठाया। वहीं वेबसाइट पर गलत जानकारी के कारण स्टूडेंट्स परेशान हैं।

केवल होम पेज अपडेट

यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ऐसी संस्था है जो कि उच्च शिक्षा के दिशा निर्देश जारी करता है। उसकी वेबसाइट से रोज हजारों स्टूडेंट्स और यहां तक कि प्रोफेसर भी अपनी जानकारी में इजाफा करते हैं। साथ ही उस जानकारी पर भरोसा भी करते हैं। लेकिन यदि वेबसाइट पर दी गई जानकारियों की जांच की जाए तो इसके होम पेज को छोड़कर अन्य लिंक वाले अधिकतर पेजेज अपडेट नहीं हैं।

हैरान कर देने वाली लापरवाही

www.ugc.ac.in पर उत्तर प्रदेश ऑप्शन पर जाने पर प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटीज के डिटेल्स दिए गए हैं। डीडीयूजीयू के लिंक पर क्लिक करने पर उसका जो डिटेल्स आता है, वह हैरान कर देने वाला है। इसके अनुसार, डीडीयूजीयू के वीसी आज भी पीसी त्रिवेदी और रजिस्ट्रार शैलेश शुक्ला हैं। जबकि इन दोनों अधिकारियों को डीडीयूजीयू को छोड़े दो साल से भी अधिक समय हो गए। इसका मतलब यह भी है कि वेबसाइट पर डीडीयूजीयू की जानकारियां दो साल से अपडेट ही नहीं की गई। यही कारण है कि यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी स्टूडेंट्स की संख्या भी अपडेट नहीं है।

तो भेजी नहीं गई रिपोर्ट?

डीडीयूजीयू व आईक्यूएसी के डायरेक्टर प्रो। एचएस वाजपेयी बताते हैं कि वीसी और रजिस्ट्रार के ज्वाइन करने के कुछ ही दिन बाद एआईएसएचई को पूरी रिपोर्ट भेज दी जाती है। उसके बाद एआईएसएचई की तरफ से एमएचआरडी को रिपोर्ट भेजी जाती है। अब वहां से यूजीसी को भेजी गई या नहीं, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इतना जरूर है कि यूजीसी को रिपोर्ट भेजी गई होती तो जानकारी अपडेट होती।

वर्जन

यूजीसी की वेबसाइट पर यह सब अपडेट क्यों नहीं है, इस संदर्भ में बात किया जाएगी। जो भी टेक्नीकल दिक्कतें आ रही होंगी उसे दूर कराया जाएगा।

- प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू