-हाईकोर्ट का आदेश जारी होने के बाद सब्जी, किराना, शराब दुकानों पर उमड़ी भीड़

-सरकार का स्पष्टीकरण आने के बाद भी रहा ऊहापोह, कॉल करके पूछते रहे लोग

GORAKHPUR: जिले में बढ़ रहे संक्रमण के बीच हाईकोर्ट के आदेश को लेकर सोमवार की शाम लोग परेशान हो गए। हाईकोर्ट ने गोरखपुर सहित पांच शहरों में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था। यह सूचना सोशल मीडिया वायरल होते ही लोग परेशान हो उठे। अचानक सब्जी, किराना और शराब दुकानों पर भीड़ जमा हो गई। हालांकि कुछ देर बाद जब सूचना आई कि प्रदेश सरकार अभी लॉकडाउन को लेकर राजी नहीं हुई है तो लोगों राहत की सांस ली। हालांकि रात में आठ बजे से लेकर सुबह सात बजे तक लगने वाले नाइट कफ्र्यू को देखते हुए लोगों ने खरीदारी की जल्दबाजी दिखाई।

सब्जी-किराना पर भीड़

लॉकडाउन की सूचना को लेकर लोग परेशान हो उठे। जैसे ही हाई कोर्ट का आदेश वायरल हुआ लोग सब्जी और किराना की दुकानों पर पहुंच गए। वहीं जो लोग पहले से सब्जी और अन्य सामान खरीदने पहुंचे थे उन्होंने मात्रा बढ़ा दी। लोगों को इस बात की आशंका थी कि हाई कोर्ट का आदेश है। सरकार पता नहीं कितने दिन का लॉकडाउन लगा दे। ऐसे में घरों में खाने-पीने की चीजों की जरूरी स्टॉक कर लिया जाए। पता नहीं कितने दिन सामान नहीं मिल सकेगा?

गत्ता भरकर खरीदा शराब

रविवार को दिनभर लॉकडाउन लागू रहा। इसके चलते शराब की दुकानें पूरी तरह से बंद रहीं। सोमवार की सुबह सात बजे लॉकडाउन खत्म हुआ। दिन में शराब के साथ-साथ अन्य सभी दुकानें भी खुलीं। शाम ढलते ही हाईकोर्ट का फैसला सबके मोबाइल में तैरने लगा। इसका असर शराब की दुकानों पर भी देखने को मिला। तमाम लोगों ने एक हफ्ते से अधिक समय की खुराक एक ही दिन में खरीद ली। पंचायत चुनाव के बाद बड़ी मात्रा में शराब ले जाते हुए लोगों को देखकर सिर्फ यही कहा कि यह लॉकडाउन की सूचना का असर है।

फोन करके लोग लेते रहे जानकारी

लॉकडाउन की सूचनाओं को लेकर काफी ऊहापोह की स्थिति रही। सोशल मीडिया पर चल रही सूचनाओं पर लोग भरोसा नहीं कर पा रहे थे। इसलिए टीवी पर समाचार देखकर इसकी पुष्टि करने की कोशिश में लगे रहे। कई लोगों ने पुलिस-प्रशासन के परिचितों से बात करके जानकारी लेने की कोशिश की। हर कोई इस बात की पुष्टि करने में लगा रहा कि आखिर सच्चाई क्या है। लोग अपने जानने वालों को फोन करके जानकारी लेते रहे।

कॉलिंग