- सीएम का जनता दर्शन: मिलेगा सीएम योगी का आशीर्वाद, पूरे होंगे काम और दूर होंगी शिकायतें

- 200 से अधिक फरियादी आए, पुलिस महकमे की मिलीं सर्वाधिक शिकायतें

GORAKHPUR: पुलिस-प्रशासन समेत गवर्नमेंट ऑफिसेज के चक्कर काटकर थक चुके लोगों को अब सीएम योगी आदित्यनाथ से ही आस है। इसीलिए बड़ी संख्या में लोग सीएम के जनता दर्शन कार्यक्रम में पहुंच रहे हैं। लोगों को उम्मीद है कि उन्हें सीएम का आशीर्वाद मिलेगा और सीएम के आदेश से उनकी मदद होगी। रविवार को गोरखनाथ मंदिर स्थित हिंदू सेवाश्रम में आयोजित जनता दर्शन में सैकड़ों लोग पहुंचे। लोगों ने सीएम को अप्लीकेशन देकर कार्रवाई की गुहार लगाई।

सीएम ने एसएसपी से पूछा- क्यों निस्तारित नहीं हो रहे मामले

जनता दर्शन कार्यक्रम में अधिकांश शिकायतें पुलिस डिपार्टमेंट से संबंधित पहुंचीं। लोगों ने बताया, थानों व पुलिस चौकियों पर काम नहीं हो रहा। थानेदार और दरोगा उनकी बातों को सुनकर निस्तारण करने के बजाय मामलों को टरकाते हैं। लापरवाही सामने आने पर सीएम योगी ने वहां मौजूद पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों से नाराजगी जताई। उन्होंने एसएसपी से पूछा कि आखिर मामलों का निस्तारण क्यों नहीं किया जा रहा है।

काम न करने वाले एसओ-चौकी इंचार्ज पर करें कार्रवाई

जनता दर्शन कार्यक्रम में गोरखपुर के अलावा आसपास जिलों के 200 से अधिक फरियादी पहुंचे थे। पुलिस की शिकायत सामने आने पर सीएम ने एसएसपी से कहा, स्थानीय स्तर पर मामलों को निस्तारण हर हाल में कराया जाए। काम न करने वाले एसओ और चौकी प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई करें। यदि लोगों की समस्याओं का निस्तारण तहसील और थाना दिवस पर किया जाएगा तो उन्हें दूरदराज से सीएम के जनता दर्शन में नहीं आना पड़ेगा। करीब 50 मिनट तक चले जनता दर्शन कार्यक्रम में कमिश्नर रवि कुमार एनजी, डीएम के विजयेंद्र पांडियन, एसएसपी दिनेश कुमार पी, सीडीओ इंद्रजीत सिंह, तहसीलदार सदर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इस तरह की आती हैं समस्याएं

- थानों पर पुलिस एफआईआर नहीं दर्ज करती है।

- भूमि विवाद को लेकर पब्लिक दौड़ रही है। अधिकारी निस्तारण नहीं कर रहे।

- उपचार की आवश्यकता है, लेकिन रुपयों के अभाव में इलाज नहीं हो पा रहा। - सरकारी सहायता के लिए लोग जिला मुख्यालयों का चक्कर काट रहे हैं।

- एफआईआर तो दर्ज हो गई, लेकिन विवेचना में लापरवाही हो रही है।

- सरकारी योजनाओं का लाभ देने में लापरवाही बरती जा रही है।

- कम वेतन भुगतान, अनुकंपा पर ट्रांसफर सहित अन्य तरह की फरियाद लेकर लोग पहुंचते हैं।

कथन

मेरा मामला भूमि विवाद से संबंधित है। मैं जिले के अधिकारियों का चक्कर लगाकर थक गया। लोगों ने बताया कि सीएम सबकी बात सुनते हैं। उनसे मुलाकात होने पर समस्या का समाधान हो जाएगा। इसलिए मैं रात में गोरखपुर आ गया। सुबह मंदिर पहुंचकर लाइन में लग गया था। मैं पहली बार यहां आया हूं। मुझे अच्छा लगा कि सीएम हर फरियादी से मिलते हैं।

अवध बिहारी, नेबुआ नौरंगिया

बहन की शादी के लिए मुझे आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। मुझे उम्मीद है कि सीएम योगी के आशीर्वाद से मेरा काम हो जाएगा। जिले के अधिकारियों को पहले पत्र दे चुका हूं, लेकिन वह ध्यान नहीं दे रहे।

शिव कुमार मद्धेशिया, देवरिया

हम संविदा पर लैब टेक्नीशियन हैं। तीन माह का वेतन हम लोगों को कम मिला है। बिना किसी सूचना के विभागीय अधिकारियों ने पैसा काट लिया। पूरा वेतन दिलाने की मांग को लेकर हम सीएम से मिलने आए थे। इसके पूर्व भी एक बार हमने पत्र दिया था। लेकिन अधिकारियों ने कोई संज्ञान नहीं लिया।

विवेक कुमार, सहारनपुर

ई रिक्शा कंपनी ने मुझे पुराना रिक्शा दे दिया है। यह शिकायत थाने में की तो पुलिस ने कहा कि इसमें वह कुछ नहीं कर सकते। मुझे लोगों ने बताया कि योगी बाबा सबकी बात सुनते हैं। जब मुझे पता लगा कि आज जनता दर्शन कार्यक्रम होगा तो मैं चला आया। अब लग रहा है कि कार्रवाई हो जाएगी।

सुरेंद्र कुमार साहनी, खजनी

सीएम ने गायों का खिलाया चना-गुड़

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंदिर में आए नए स्वान गुल्लू को पुचकारा। उसे बिस्किट भी खिलाया। करीब डेढ़ माल का लेबराडोर गुल्लू कुछ दिन पूर्व ही आया है। मंदिर कैंपस में चल रहे निर्माण कार्यो का जायजा लेने के बाद सीएम ने गौशाला में जाकर 30 मिनट तक गौ सेवा की। गायों को चना और गुड़ खिलाया।