- शहर में कन्नौज और मुंबई के इत्र की जबरदस्त डिमांड

- मोहम्मद साहब की सुन्नतों में शामिल है इत्र लगाना

- रमजान और ईद के मौके पर बढ़ जाती है खपत, हर जुमे को बतौर सुन्नत इस्तेमाल करते हैं नमाजी

GORAKHPUR: सिटी की फिजा इत्र की खुशबू से महक उठी है। हर जगह देशी-विदेशी खुशबू संजोए यह खुशबूदार इत्र मार्केट में अपना जादू बिखेर रहे हैं। इसमें भी सबसे खास और हाथों-हाथ लिया जाने वाला इत्र कन्नौज और मुंबई का बना हुआ है। जिसकी खुशबू काफी बेहतर और ज्यादा देर तक टिकने वाली है। रमजान की शुरूआत के साथ ही इत्र का इस्तेमाल आम दिनों के मुकाबले काफी बढ़ गया। वह इसलिए कि इत्र लगाना पैगम्बर मुहम्मद साहब की सुन्नतों में शामिल था। मोहम्मद साहब का कहना था कि अगर तुम्हें तोहफे में कोई इत्र दे, तो उसे कभी इंकार मत करना। जुमे के दिन इसे लगाना सुन्नत है और रमजान में सुन्नतों का सवाब 70 गुना बढ़ जाता है। यही वजह है कि इन दिनों इसकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ गई है।

जन्नतुल फिरदौस की डिमांड

परफ्यूम शॉप के ओनर अख्तर ने बताया कि शहर में विदेशी इत्र बहुत कम मिलते हैं। इसकी वजह से इनकी डिमांड भी काफी रहती है। बाहरी इत्र में सबसे ज्यादा डिमांड जन्नतुल फिरदौस इत्र की है, जिसकी खुशबू तो काफी देर तक रहती है, वहीं इसकी क्वालिटी भी आम इत्र के मुकाबले काफी बेहतर होती है। लोकल लेवल पर बनने वाले इत्र में सबसे ज्यादा डिमांड मजमुआ, गुलाब और मैगनेट की है। इसके अलावा कई और इंडियन मेड इत्र मार्केट में अवेलबल हैं।

खुशबू से तय होता है रेट

इत्र की खुशबू और इसकी क्वालिटी ही इसका दाम तय करती है। जितनी अच्छी और देर तक रहने वाली खुशबू होगी, उसका दाम उतना ही ज्यादा होगा। बाहर से आने वाले इत्र भी काफी महंगे बिकते हैं। एक्सपोर्ट क्वालिटी का होने की वजह से इनकी खुशबू आम इत्र के मुकाबले काफी स्टेबल होती है। यही वजह है कि ज्यादा देर तक खुशबू रहने वाले इत्र की सेल बाकी के मुकाबले काफी ज्यादा है।

कन्नौज व मुंबई से आ रहे हैं इत्र

इत्र की बात करें तो इन दिनों लोकल लेवल पर भी इत्र की सप्लाई काफी बढ़ गई है। सबसे ज्यादा इत्र मुंबई से मार्केट में पहुंच रहे हैं। जावेद की मानें तो पिछले बार के मुकाबले इस बार काफी बेहतर क्वालिटी के इत्र मार्केट में आए हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा डिमांड अल-नईम इत्र की है, जिसमें काफी वेरायटी भी मौजूद है। इनकी सबसे खास बात यह है कि इनके रेट्स भी काफी कम हैं।

इत्र की रेंज हैं अवेलबल -

इत्र रेट्स

मजमुआ 5-250

फिरदौसी 5-300

गुलाब 5-150

मुश्क 25-250

मुश्क अम्बर 40-200

मैगनेट 35-75

अतर संदल 25-60

बहार 25

अतर फवाके सदफ 25-60

अतर हयाती 25-60

कस्तूरी 25-50

अतर शमामा 40-250