- कमिश्नर के नेतृत्व में अधिकारियों ने किया चौरीचौरा का निरीक्षण

- बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप देने के दिए निर्देश

GORAKHPUR: चौरीचौरा शताब्दी महोत्सव के पहले दिन चार फरवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को नमन करते हुए लोगों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री शताब्दी महोत्सव पर एक डाक टिकट भी जारी करेंगे। कार्यक्रम में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री उपस्थित रहेंगे। कमिश्नर की अध्यक्षता में शनिवार को चौरीचौरा शहीद स्मारक स्थित हाल में अधिकारियों की बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक के बाद अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा भी लिया।

बैठक में कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने कहा कि अधिकारी जिम्मेदारी का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करें। जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि सुबह 10 बजे से वंदे मातरम का समवेत गायन होगा। 10.15 बजे शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान होगा। 11 बजे प्रधानमंत्री का वर्चुअल संबोधन होगा। शाम 5.30 से छह बजे तक पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रधुन का वादन होगा। शाम छह बजे चौरीचौरा एवं अन्य शहीद स्मारकों पर दीपोत्सव का आयोजन होगा। कार्यक्रम स्थल पर आने के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित करेंगे और परिसर का भ्रमण करेंगे। चौरीचौरा संवाददाता के अनुसार बैठक के बाद कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करते हुए कमिश्नर ने कहा कि मिट्टी भराई का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए। अधिशासी अधिकारी को कस्बा एवं अन्य स्थानों की सफाई की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान डीआइजी/एसएसपी जोगेंद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह, एसडीएम सदर/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव सिंह सोगरवाल, एसडीएम चौरीचौरा पवन कुमार आदि उपस्थित रहे।

-----------

सुबह 8.30 बजे से निकाली जाएगी प्रभात फेरी

शताब्दी महोत्सव के दिन सुबह 8.30 बजे से विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओंएवं लोक कलाकारों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। प्रभात फेरी शहीद स्मारक तक जाएगी। दोपहर करीब 12 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत होगी।

-------------

हेलीपैड के लिए देखी जमीन

चौरीचौरा : अधिकारियों ने हेलीपैड के लिए जमीन का मुआयना भी किया। इसके लिए कार्यक्रम स्थल के नजदीक जमीन को प्राथमिकता दी जाएगी। शहीद स्मारक के पूरब बंद पड़ी मिल के परिसर की खाली पड़ी जमीन देखी गयी। सुरक्षा की ²ष्टि से विभिन्न स्थानों पर बैरिके¨डग को लेकर भी चर्चा की गई।

तीन स्थानों पर बनेंगे स्वागत द्वार

नोडल अधिकारी एडीएम एफआर राजेश सिंह ने बताया कि तीन स्थानों पर भव्य स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। पहला द्वार शहीद स्मारक रोड पर, दूसरा चमड़ा मंडी स्थित गोरखपुर-देवरिया मार्ग पर तथा तीसरा कड़जहा के पास बनाया जाएगा।