- कोरोना संक्रमण में जरूरतमंदों की मदद कर रही पुलिस

- दवा उपलब्ध कराने से लेकर भोजन मुहैया कराने में सहयोग

- अंतिम संस्कार से लेकर एंबुलेंस मुहैया कराने में कर रहे मदद

केस एक: पीआरवी ने पहुंचाया रेलवे स्टेशन

वाराणसी के सिगरा एरिया के महमूरगंज निवासी चेतन उपाध्याय पिछले सात दिनों से आरोग्य मंदिर में थे। अचानक उनके पिता की तबीयत खराब हो गई। लॉकडाउन के कारण शहर में कोई वाहन ही नहीं मिल रहा था। उन्होंने 112 नंबर पर डायल किया तो दो मिनट के भीतर ही उनके पास पीआरवी 0321 पहुंच गई। पीआरवी ने तत्काल रेलवे स्टेशन पहुंचाया।

केस दो: ट्विटर पर एक्शन में आई पुलिस

कोतवाली एरिया के आर्य नगर मोहल्ले में सुनीता देवी की मौत हो गई। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। एडीजी के निर्देश पर एसएसपी तत्काल कार्रवाई की। कोतवाली पुलिस की मदद से महिला का अंतिम संस्कार कराया गया। इसके बाद पूरे घर को सेनेटाइज किया गया।

केस तीन : सूचना पर कराया दाह-संस्कार

पादरी बाजार के मटरु का निधन बीमारी से हो गया। कोरोना के डर से पास पड़ोस के लोग सामने नहीं आए। इसकी सूचना किसी ने पादरी बाजार चौकी प्रभारी दीपक सिंह को दी। उन्होंने स्वयं सेवी आजाद पांडेय की मदद ली। आजाद और उनकी टीम ने बॉडी का दाह संस्कार कराया।

कोरोना संक्रमण के दौर में खाकी एक बार फिर शहरवालों की मददगार बनी है। क्राइम कंट्रोल, लॉकडाउन और दूसरी मुसीबतों में घिरी होने के बाद भी यह खाकी आपके एक कॉल पर मदद के लिए खड़ी रहेगी। किसी भी तरह की इमरजेंसी सूचना मिलने पर पुलिस हर संभव मदद करे, इसके लिए जिले के कप्तान ने जिम्मेदारों को निर्देशित किया है। एसएसपी की पहल पर मंगलवार को तीन जरूरतमंदों को पुलिस टीम ने दवा उपलब्ध कराई। एसएसपी ने कहा कि गोरखपुर पुलिस 24 घंटे लोगों की मदद के लिए तैयार है। बस लोग अपना और अपनी फैमिली का ध्यान रखते हुए कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करें।

लॉकडाउन में दिल खोलकर पुलिस ने की मदद

वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण की वजह लंबे समय लॉकडाउन लगा था। 26 मार्च के बाद से लगे लॉकडाउन में पुलिस ने जमकर लोगों की मदद की। परदेस से लौटने वाले प्रवासियों को भोजन और किराया देने के साथ-साथ उनको घर पहुंचने में सहयोग किया। इसके अलावा महिला थाना, धर्मशाला बाजार, कैंट थाना, पुलिस लाइन सहित कई जगहों पर बड़े पैमाने पर भोजन के पैकेट बनाकर जरूरतमंदों को बांटे गए। लॉकडाउन में दवा सहित अन्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाई गई।

इस बार नहीं ऐसे हालात

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अभी आंशिक लॉकडाउन चल रहा है। साप्ताहिक लॉकडाउन के अतिरिक्त दो दिन मंगलवार और बुधवार को बंदी की घोषणा की गई है। ऐसे में अभी पहले जैसी व्यवस्था की जरूरत नहीं पड़ रही। लेकिन यदि कोई सूचना मिल रही है तो पीडि़तों की संभव मदद की जा रही है। मंगलवार को दवा की जरूरत पड़ने पर तीन लोगों की मदद पुलिस ने की। लेकिन पीडि़तों ने अपना नाम-पता गोपनीय रखने की शर्त रखी। एसएसपी का कहना है जिले में हर पीडि़त की संभव मदद के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आवश्यकतानुसार लोगों की सहायता की जाएगी।

सभी थानेदार, चौकी प्रभारियों को निर्देश

एसएसपी का कहना है कि कोरोना संक्रमण रोकने की जिम्मेदारी सभी लोगों को निभानी पड़ेगी। इसलिए पुलिस अपनी कार्रवाई भी जारी रखेगी। साथ-साथ यदि किसी जरूरतमंद को मदद की जरूरत पड़ती है उसका पूरा सहयोग किया जाएगा। इस संबंध में सभी थानेदारों और चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं। कानून-व्यवस्था संभालने के साथ-साथ इस बात पर जोर दिया जाएगा कि कोई बीमार, जरूरतमंद किसी भी वजह से परेशान न हो।

आवश्यकता पर यहां मांगे मदद

1076 - सीएम हेल्पलाइन नंबर

1090 - महिला हेल्पलाइन नंबर

1098 - चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर

112 - इमरजेंसी पुलिस सेवा

102 - एम्बुलेंस हेल्पलाइन नंबर

1075 - कोरोना हेल्पलाइन नंबर

पुलिस हमेशा लोगों के साथ खड़ी है। पीडि़तों की 24 घंटे मदद की जाएगी। सूचना मिलने पर पुलिस कार्रवाई करेगी। ताकि कोई भी जरूरतमंद बेवजह परेशान न हो।

- दिनेश कुमार पी, एसएसपी