- शहर के बैरियर और चेकपोस्ट पड़ जा रहे सूने, जारी आवाजाही

- रात में एक्टिव रहने वाली पुलिस की टीम दोपहर में नहीं आती नजर

GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण रोकने के लिए आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त अन्य किसी की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक है। शहर में जगह-जगह बैरियर लगाकर पुलिस को चेकिंग का निर्देश दिया गया है। विभिन्न जगहों पर लगे चेकपोस्ट और बैरियर पर ट्रैफिक के साथ थानों की पुलिस और होमगार्ड्स की तैनाती की जाती रही है। रात में सीनियर अफसरों के सड़क पर उतरने के दौरान थानों और चौकियों की पुलिस नजर आती है। गुरुवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम ने प्रमुख जगहों का जायजा लिया। तो सामने आया कि दोपहर की धूप में पुलिस छांव की ठांव में चली जा रही है। बैरियर से लोग आराम से आवाजाही कर रहे हैं। कौन, कहां जा रहा है? यह सवाल पूछने वाला कोई मौजूद नहीं नजर आया।

- बेंच पर बैठे रहे पुलिस कर्मचारी

स्थान: कचहरी चौक

समय: दोपहर 12 बजकर 45 मिनट

कचहरी चौक पर आवाजाही सीमित करने और चेकिंग के लिए एक लेन में बैरीकेडिंग की गई है। चौराहे पर ही पुलिस बूथ बना हुआ है। इस जगह से जिला अस्पताल, कलेक्ट्रेट, कोतवाली और शास्त्री चौक के लिए आवाजाही होती है। यहां पर पुलिस कर्मचारी अपने आप में मशगूल नजर आए। कौन आ रहा है? कौन जा रहा है? इसकी कोई परवाह नहीं की जा रही थी। बूथ के पास रखे बेंच पर कुछ पुलिस कर्मचारी आराम फरमाते नजर आए।

- पेड़ों की छांव में ले रहे ठांव

स्थान: अंबेडकर चौक

समय: दोपहर 01.00 बजे

अंबेडकर चौक से कमिश्नर ऑफिस जाने वाले रास्ते पर बैरिकेडिंग की गई है। एडीजी ऑफिस की तरफ जाने वाले रास्ते पर एक लेन बंद हैं। शास्त्री चौराहे और हरिओम नगर तरफ की भी एक-एक लेन बंद है। यहां बगल में ही कलेक्ट्रेट पुलिस चौकी है। दोपहर में दो पुलिस कर्मचारी और होमगार्ड पेड़ की छांव में सुस्ताते रहे। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि ट्रैफिक के कर्मचारी सिर्फ मौजूद रहते हैं। लॉकडाउन की चेकिंग को लेकर वह ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं।

- अब कितनी करें पूछताछ

स्थान: यूनिवíसटी चौक

समय: दोपहर 01 बजकर 15 मिनट

यूनिवíसटी चौक पर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगती है। बैरियर के पास बैठे एक दीवान काफी थके हुए लग रहे थे। उनको देखकर कोई यह भांप लेता कि वह काफी देर से जांच कर रहे थे। दूसरी तरफ सड़क के किनारे ट्रैफिक के दीवान और होमगार्ड भी पेड़ों के नीचे बैठे रहे। उनको इस बात की कोई चिंता नहीं थी कि चेकिंग भी कराई जानी है।

- यहां शाम को गायब चेकिंग

स्थान: मोहद्दीपुर

शाम: 05.00 बजे

मोहद्दीपुर चौराहा एक प्रमुख जगह है। गुरुवार को दोनों तरफ की लेन खुली रही। इस चौराहो से पैडलेगंज, टीपी नगर, देवरिया, कुशीनगर और मेडिकल कॉलेज तक जाने वालों का आवागमन होता है। शाम पांच बजे यहां कोई पुलिस कर्मचारी मौजूद नहीं था। ट्रैफिक पुलिस और होमगार्ड चौराहे पर लगी स्व। वीरेंद्र प्रताप शाही की प्रतिमा के पीछे बैठे नजर आए।

रात में सक्रिय होती पुलिस, दिन में पड़ती सुस्त

शहर में शाम ढलने के बाद चौराहों सहित अन्य जगहों पर पुलिस की चेकिंग बढ़ जाती है। रात में सीनियर अफसरों के निकलने की वजह से पुलिस ज्यादा सक्रिय नजर आती है। देर रात तक चेकिंग का अभियान चलता रहता है। दिन में जब कभी, कहीं पर भीड़ के संबंध में सूचना मिलती है तो वायरलेस सेट घनघनाते हैं। इसके बाद चेकिंग की सक्रियता नजर आती है।

लॉकडाउन का पालन कराने का निर्देश दिया गया है। आवश्यक चीजों के अतिरिक्त हर किसी की आवाजाही प्रतिबंधित है। बैरियर पर लगने वाली ड्यूटियों को चेक किया जाएगा। यदि कोई लापरवाही मिली तो कार्रवाई होगी।

- सोनम कुमार, एसपी सिटी