- एक लाख कैश लेकर चलना है तो कंट्रोल रूम में देनी होगी सूचना

-एक लाख रुपए से अधिक कैश लेकर चलने वालों को सुरक्षा देगी पुलिस

GORAKHPUR: गोरखपुर जिले में लगातार लूट और डकैती की वारदातें हो रही है। निडर बदमाश रोजाना किसी न किसी को निशाना बना रहे हैं। ऐसे शातिरों पर पुलिस अंकुश लगाने में नाकाम साबित हो रही है। इसको देखते हुए अब उन्होंने नई स्ट्रैटजी बनाई है। अब एक लाख से ज्यादा कैश लेकर चलने वालों को पुलिस खास सुरक्षा मुहैया कराएगी। लूट, डकैती की घटनाएं न हों, इसके लिए एक लाख रुपए से ज्यादा कैश लेकर चलने वालों को कंट्रोल रूम को सूचना देनी होगी। इस संबंध में नए कप्तान डॉ। विपिन ताडा ने आदेश जारी कर दिया है। घर से बैंक या फिर किसी अन्य स्थान पर अगर एक लाश रुपए से अधिक कैश लेकर जाना हो तो, इसके लिए सिर्फ पुलिस कंट्रोल रूम में एक फोन कॉल करनी होगी। इसके बाद पुलिस बकायदा सुरक्षा के साथ लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाएगी।

जारी किए गए नंबर

लूट और डकैती पर कंट्रोल हो, इसके लिए बुधवार को एसएसपी के मीडिया सेल की ओर से बकायादा दो नंबर जारी किए गए हैं। यह सर्विस ऑप्शनल है। जिसमें कहा गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति या व्यापारी एक लाख से उससे अधिक कैश लेकर बैंक, घर या फिर कहीं और जा रहा हो और अगर उसे पुलिस की मदद लेना चाहता है तो पुलिस के कंट्रोल रूम 9454403527, 9454417470 पर संपर्क कर सहायता ले सकता है।

80 हजार चालू खातों में हर रोज होती है लेनदेन

गोरखपुर जिले में विभिन्न बैंकों के करीब 80 हजार चालू खाते हैं। जिनमें व्यापारी हर रोज एक लाख रुपए से अधिक की लेन-देन करने बैंक जाता है। जबकि इसके अलावा करीब 4 लाख बचत खाते हैं। जिनमें करीब 25 से 30 हजार लोग रोजाना एक लाख रुपए से अधिक की लेनदेन करते हैं। ऐसे में सवाल खड़ा होना लाजमी है कि इनमें से अगर 25 फीसदी लोगों ने भी पुलिस से सुरक्षा मांग ली तो जिला पुलिस इतनी फोर्स कहां से लाएगी, जबकि जिले में सभी थानों और रिजर्व फोर्स की कुल संख्या करीब 3 हजार है।

बीते दिनों बढ़ी घटनाएं

दरअसल, बीते दिनों जिले में लूट, छिनैती और उच्चकई की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है। हैरानी वाली बात तो यह है कि इनमें से एक भी घटनाओं का पुलिस न ही खुलासा कर सकी और न ही बदमाशों की परछाई छू सकी। ऐसे में फौरी तौर पर पुलिस ने घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए बिना किसी तैयारी यह पहल शुरू कर दी। अब ऐसे में यह पहल कितनी कारगर साबित होगी, यह आने वाला समय बताएगा।

हाल के दिनों में हुई घटनाएं

-30 जुलाई को कैंपियरगंज में कार सवार दंपत्ति से बदमाशों ने करीब 9 लाख रुपए के जेवर लूट लिए।

-31 जुलाई को कोतवाली इलाके में गोपालगंज के व्यापारी से पुलिस वाला बन बदमाशों ने लूट लिए थे 70 हजार रुपए

-5 अगस्त को क्राइम ब्रांच का अधिकारी बन जालसाजों ने भूजा मिल मालिक के मुनीम से 1.18 लाख रुपए लूट लिए। घटना कैंट इलाके कूड़ाघाट सब्जी मंडी के पास हुई।

-10 अगस्त की रात कैंट के रुस्तमपुर मुख्य हाईवे पर बजे सीमेंट कारोबारी शिव प्रकाश मिश्रा की कार का शीशा तोड़कर चार लाख रुपए व अन्य सामान से भरा बैग लेकर उच्चके फरार हो गए।

-12 अगस्त को चौरीचौरा के महादेवा जंगल गांव में स्थित फ्यूजन माइक्रोसॉफ्ट फाइनेंस कंपनी के ऑफिस में कर्मचारियों को बंधक बनाकर बेखौफ बदमाशों ने 4.10 लाख रुपये डकैती कर सनसनी फैला दी।

-16 अगस्त को रामगढ़ताल इलाके तारामंडल रोड स्थित सीएमएस कंपनी के कर्मचारी की आंखों में मिर्च पाउडर डालकर बदमाशों ने 5.28 लाख रुपया लूट लिया।

व्यापारी या कोई भी व्यक्ति एक लाख रुपए या उससे अधिक की करम लेकर बैंक, घर या किसी गंतव्य स्थान पर जा रहा हो तो वह सुरक्षा के लिए यदि पुलिस की मदद चाहते हों तो पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क कर सहायता ले सकते हैं।

डॉ। विपिन ताडा, एसएसपी