- बदमाशों को संरक्षण, क्राइम में सहयोग करने वाली महिलाओं की तलाश

- शातिरों की करतीं हैं मदद, थानों से लेकर अधिकारियों तक करती हैं पैरवी

- चार के खिलाफ हुई गैंगेस्टर की कार्रवाई, अन्य की तलाश में जुटी है थानों की पुलिस

GORAKHPUR: जिले में बदमाशों से जुड़कर अपराधों को अंजाम देने वाली संदिग्ध महिलाएं अब पुलिस के निशाने पर हैं। उन्हें लिस्टेड कर पेशेवर क्रिमिनल्स की मदद करने वाली महिलाओं पर सख्ती बढ़ाई जाएगी। क्रिमिनल्स के जरिए लाभ कमाते हुए समाज में डर फैलाने वाली महिलाओं के खिलाफ सख्ती बढ़ेगी। हाल के दिनों में पुलिस ने तीन महिलाओं के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई की है। अन्य के बारे में जानकारी जुटाने का निर्देश सभी थानेदारों को डीआईजी-एसएसपी ने दिया है। डीआईजी ने बताया कि विभिन्न मामलों में महिलाओं के शामिल होने की बात सामने आई है। अवैध शराब और अन्य तरह के नशीले पदार्थो की बिक्री में भी महिलाओं की भूमिका की जांच पड़ताल की जा रही है।

नशे के कारोबार से भी जुड़ाव

शहर के बदमाशों से जुड़ने के अलावा महिलाओं के अलग-अलग गैंग लूट, टप्पेबाजी और जालसाजी की घटनाओं की अंजाम दे रहे हैं। मेला, भीड़भाड़ या फिर टेंपो में सवार होकर सफर करने के दौरान महिलाओं के गैंग की सदस्य अपने बगल की सीट पर बैठी महिला की चेन चुरा लेती हैं। तीन फरवरी को गोरखनाथ पुलिस ने गोरखनाथ मेले में एक्टिव गैंग की तीन महिलाओं को अरेस्ट किया था। उनके पास से नशे की गोलियां भी मिलीं। पीपीगंज एरिया के भूईधरपुर की दीपा, कुसहरा की रिंकी और महराजगंज जिले के फरेंदा, बेलसर की रहने वाली सिरमती को पुलिस ने अरेस्ट किया। उनके खिलाफ पहले भी पुलिस कार्रवाई कर चुकी है। इनके अलावा शाहपुर, कैंट सहित कई थाना क्षेत्रों में ज्वेलरी चुराने के मामले सामने आ चुके हैं। इन सभी तरह की वारदातों में शामिल महिलाओं को चिह्नित करके उनके खिलाफ भी गैंगेस्टर की कार्रवाई की तैयारी पुलिस कर रही है। शाहपुर और राजघाट एरिया में नशे के कारोबार में शामिल दो महिलाएं कई बार जेल जा चुकी है। उनके खिलाफ कई मुकदमे दर्ज हैं।

दो माह में चार लेडी गैंगेस्टर, जब्त होगी प्रॉपर्टी

शहर में एक पुरुष बदमाशों के साथ-साथ अपराध में शामिल महिलाओं के खिलाफ भी कार्रवाई जारी है। बीते दो माह के भीतर पुलिस ने चार महिला गैंगेस्टर को चिन्हित करके उनके खिलाफ कार्रवाई की है। मर्डर और मर्डर की साजिश रचने की आरोपित बांसगांव के डाढ़ी की रहने वाली रीना यादव को पुलिस ने हाल में ही अरेस्ट किया था। वर्ष 2019 में बांसगांव के डाढ़ी निवासी रामसकल की बॉडी आमी नदी के धोबहा घाट के पास मिली। उनके बेटे दिलीप यादव ने इस मामले में रीना यादव और विनोद यादव के खिलाफ केस दर्ज कराया। इस मामले में जमानत पर छूटी रीना के खिलाफ पुलिस ने गैंगेस्टर की कार्रवाई करते हुए उसे अरेस्ट करके जेल भेजा।

तिवारीपुर की गीता, गगहा की रीना हिस्ट्रीशीटर

तिवारीपुर एरिया के सूर्य विहार कालोनी में नतिनी की पार्टी में अपराधियों को जुटाने, फायरिंग और बदमाशों को संरक्षण देने की आरोपित गीता तिवारी देवरिया जेल में बंद है। उसके खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई करते हुए पुलिस ने हिस्ट्रीशीट खोल दी है। पुलिस का कहना है कि गीता तिवारी जिले की पहली महिला गैंगस्टर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर गगहा पुलिस ने पशु तस्करी के मामले में रिंकी की हिस्ट्रीशीट खोली। दोनों महिलाओं कई बदमाश जुड़े हुए हैं।

गैंगेस्टर रंभा देवी की जब्त होगी प्रापर्टी

कोतवाली पुलिस ने गैंगेस्टर रंभा देवी की 50 लाख रुपए की प्रॉपर्टी का ब्यौरा जुटाया है। घुनघुनकोठा, तिवारीपुर की रहने वाली रंभा देवी के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। उसकी भूमि और मकान सहित चिन्हित की गई प्रॉपर्टी को जब्त करने के लिए आदेश जारी हो चुका है। अवैध शराब के कारोबार में वह कई बार जेल जा चुकी है।

अपराधियों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी रहेगी। अपराध से समाज में भय पैदा करके इनकम करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। अपराध में लिप्त किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। गुंडा, गैंगेस्टर की कार्रवाई करते हुए उनकी प्रॉपर्टी को जब्त कराया जाएगा। थानों में हिस्ट्रीशीट खोलकर पुलिस नियमित निगरानी करेगी।

जोगेंद्र कुमार, डीआईजी- एसएसपी