- रंजिश, किराएदारी, भूमि विवाद में छेड़छाड़ और रेप के आरोप में बरतेंगे सावधानी

- जांच में शिकायत झूठी पाए जाने पर शिकायकर्ता के खिलाफ भी दर्ज होगा मुकदमा

GORAKHPUR: जिले में रेप और छेड़छाड़ की शिकायतों पर पुलिस गंभीरता से कार्रवाई करेगी। आरोपितों की गिरफ्तारी से लेकर उनको कोर्ट में सजा दिलाने की पैरवी पुलिस के जिम्मे होगी, लेकिन किसी रंजिश, पुराने विवाद, किराएदारी और पंचायत चुनाव में रेप और छेड़छाड़ के आरोपों की पुलिस गंभीरता से जांच करेगी। यदि शिकायत झूठी पाई तो सूचना देने वाले के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी। जिले में फर्जी मामलों की जानकारी होने के बाद एसएसपी ने सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। किराएदारी के विवाद में एक पक्ष को उकसाकर छेड़छाड़ का आरोप लगाने की सलाह देने के आरोप में एसएसपी ने बेतियाहाता चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया था। फर्जी रेप और छेड़छाड़ के अन्य मामलों में जांच पुलिस कर रही है।

मिशन शक्ति से बढ़ी पुलिस की सक्रियता

महिलाओं के खिलाफ होने वाले क्राइम की शिकायत पर तत्परता से कार्रवाई के लिए एसएसपी ने निर्देशित किया है। पूर्व में जारी निर्देशों में कहा कि किसी मामले में पक्षकार बनने के बजाय थानेदार केस दर्ज करके कार्रवाई करें। एसएसपी के आदेश पर सही कार्रवाई के बजाय उलटा मतलब निकालते हुए कई दरोगा बेजा फायदा उठाने में जुट गए। मारपीट, रंजिश, किराएदारी के विवाद सहित कई प्रकरणों में छेड़छाड़ की बात सामने पर एक्शन में आने लगे। कुछ मामलों की शिकायत जब एसएसपी के पास पहुंची तो उन्होंने कहा कि महिला अपराध के मामलों में त्वरित कार्रवाई जरूर करें, लेकिल संदेह होने पर इसकी पूरी तरह से जांच करें। मामला सही पाए जाने पर ही सख्त कार्रवाई करें। आरोपित के साक्ष्यों की पड़ताल करते हुए प्रक्रिया आगे बढ़ाएं।

इन मामलों में होगी बारीकी से जांच

- चुनाव की कोई पुरानी रंजिश, प्रत्याशी और समर्थक

- मकान और भूमि विवाद में किसी पर छेड़छाड़ और रेप का आरोप

- किराएदारी के विवाद में एक पक्ष के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत पर

- किसी प्रकरण की जांच कराने वाले शिकायतकर्ता के खिलाफ आरोप लगने पर

- आरोपित बनाए गए व्यक्ति के पास निर्दोष होने के संबंध में ठोस साक्ष्य की मौजूदगी

महिलाओं के साथ क्राइम में किसी को बख्शा नहीं जाएगा। जो भी दोषी पाया जाएगा। पुलिस उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। लेकिन रंजिश या अन्य वजह से किसी को फंसाया जा रहा है तो उसकी जांच पुलिस करेगी। इससे मामले की सच्चाई भी सामने आ सकेगी।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी