- पॉलीटेक्निक सेमेस्टर एग्जाम शुरू होने से पहले टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल की तरफ से जारी किए गए सख्त निर्देश

GORAKHPUR: सात दिसंबर से शुरू हो रहे पॉलीटेक्निक सेमेस्टर एग्जामिनेशन में नकल माफियाओं की दाल नहीं गल सकेगी और ना ही प्रैक्टिकल्स में कॉलेज प्रबंधन स्टूडेंट्स को मन माफिक नंबर ही दे सकेंगे। क्योंकि इस बार टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल की तरफ से नकल माफियाओं पर जहां नकेल कसने का पूरा इंतजाम कर लिया गया है। वहीं प्रैक्टिकल में जाने वाले एग्जामिनर को मेल के जरिए एग्जामिनेशन सेंटर मालूम चल सकेगा और वे भी यूपी के पांच जोन में बंटे एरिया के कॉलेज में जाएंगे। यानि पूर्वी एरिया का एग्जामिनर किसी दूसरे ही जोन में एग्जामिनर की भूमिका अदा करेगा। काउंसिल के निर्देश के मुताबिक गोरखपुर जिले के सभी पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रैक्टिकल्स और एग्जामिनेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

लास्ट मोमेंट पर पता चलेगा एग्जामिनर का नाम

बता दें, पॉलीटेक्निक में 18 नवंबर से सेमेस्टर एग्जामिनेशंस के प्रैक्टिकल्स स्टार्ट होने जा रहे हैं। प्रैक्टिकल्स को लेकर टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल की तरफ से एग्जामिनर के ई-मेल पर एग्जामिनेशन सेंटर मेल किया जाएगा। वहीं एग्जामिनर को खुश करने वाले कॉलेज प्रबंधन को भी यह नहीं पता चल सकेगा कि कौन उनके यहां एग्जामिनर बनकर प्रैक्टिकल कराने आएगा। ऐसे में कॉलेज की न तो दाल गलेगी और ना ही नकल माफियाओं के सिंडिकेट्स सफल होंगे।

दो शिफ्ट्स में होगा एग्जाम

टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल ने एग्जामिनेशंस डेट्स का भी एलान कर दिया है। एग्जाम शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पॉलीटेक्निक कॉलेजेज में तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। पॉलीटेक्निक के विभिन्न डिप्लोमा कोर्सेज के सेमेस्टर एग्जाम सात दिसंबर से शुरू होंगे। एग्जाम दो शिफ्ट्स में कराया जाएगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। सेमेस्टर एग्जाम में प्रदेशभर में जहां दो लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल होंगे वहीं गोरखपुर जिले में तकरीबन 15 हजार के आसपास स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं।

सीसीटीवी की निगरानी में होगा प्रैक्टिकल

टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल के सचिव संजीव सिंह ने बताया कि परीक्षा 19 दिसंबर तक चलेगी। पहले दिन विभिन्न पाठ्यक्रमों के अलग-अलग सेमेस्टर्स की परीक्षा कराई जाएगी। सेमेस्टर परीक्षा में सरकारी, सहायता प्राप्त व निजी पॉलीटेक्निकों में इस बार सीसीटीवी वाली क्लासेज में परीक्षाएं कराई जाएंगी। दो साल पहले सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कराने की शुरूआत हुई थी। इस बार प्रैक्टिकल भी सीसीटीवी की निगरानी में होंगे। सचिव संजीव सिंह ने बताया कि एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से एक हफ्ते पहले स्टूडेंट्स अपने लॉगइन से डाउनलोड कर सकते हैं।

फैक्ट फिगर

गोरखपुर में गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज - 4

एडेड पॉलीटेक्निक कॉलेज - 1

प्राइवेट पॉलीटेक्निक कॉलेज - 8

प्रैक्टिकल स्टार्ट होने की डेट - 18 नवंबर

सेमेस्टर एग्जाम स्टार्ट होने की डेट - 7 दिसंबर

एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स - 15000 करीब

वर्जन

सात दिसंबर से पॉलीटेक्निक सेमेस्टर का एग्जाम स्टार्ट हो रहा है। इससे पहले किसी भी दशा में प्रैक्टिकल्स करा लेना है। प्रैक्टिकल की डेट भी आ गई है। एग्जाम सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा ताकि पारदर्शिता बनी रहे।

वीरेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, राजकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज