GORAKHPUR: अब पॉलीटेक्निक करने के लिए एग्जामिनेशन सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। स्मार्ट तरीके से कंबाइंड पॉलीटेक्निक एग्जामिनेशन के लिए प्रवेश परीक्षा परिषद की तरफ से कवायद भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए सभी प्रिंसिपल को निर्देश भी जारी किया गया है। वहीं इसके लिए प्रिंसिपल ने भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

नहीं अप्वॉइंट होंगे इनविजिलेटर

बता दें, कंबाइंड पॉलीटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम के लिए सिटी के स्कूल एग्जामिनेशन सेंटर्स बनाए जाते थे। इसके लिए नोडल सेंटर बनाए जाते थे। साथ ही टीचर्स को इनविजिलेटर के तौर पर अप्वॉइंट किया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि कंबाइंड पॉलीटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम के लिए घर बैठे ही एग्जाम देने के लिए कवायद परिषद की ओर से शुरू कर दी गई है।

ऑनलाइन होगा एंट्रेंस

गोरखपुर व आसपास जिले से हर साल करीब 27 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स पॉलीटेक्निक कंबाइंड एंट्रेंस के एग्जाम में पार्टिसिपेट करते थे। लेकिन अब पॉलीटेक्निक में दाखिले के लिए सेशन 2020-21 की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन होगी। कंबाइंड प्रवेश प्रवेश परीक्षा परिषद इसकी तैयारी कर रहा है। परिषद ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। पहली बार प्रयोग के तौर पर केवल दूसरी पाली की परीक्षा ऑनलाइन होगी। इससे करीब सवा लाख कैंडिडेट्स ही ऑनालाइन परीक्षा देंगे। इसमें प्रदेश भर से करीब 5.50 लाख कैंडिडेट्स शामिल होंगे।

एजेंसी के थ्रू होगा एंट्रेंस

पॉलीटेक्निक में दाखिले की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने और इसके परिणाम को जल्द तैयार कराने के मकसद से परिषद प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन कराने जा रहा है। परिषद ने इसके लिए एजेंसी को खोजना भी शुरू कर दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से परीक्षा कराने की कवायद चल रही है। पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा अभी स्कूलों को केंद्र बनाकर आयोजित होती थी। परीक्षा का संचालन एक ही दिन होता है। परिषद अधिकारियों के मुताबिक, ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए कम से कम तीन दिन लगेंगे।