-रुस्तमपुर उपकेंद्र से जुड़े सीवान कॉलोनी का मामला

-बिजली का कनेक्शन नहीं मिलने से एक दर्जन लोग परेशान

-बिजली अधिकारियों के ऑफिस का चक्कर लगाते लगाते थक गए इलाके के लोग, नहीं लिए संज्ञान

GORAKHPUR: शहर के रुस्तमपुर उपकेंद्र से जुड़े तारामंडल के सीवान कॉलोनी के लोग बिजली कनेक्शन के बिना तीन साल से अंधेरे में रात गुजार रहे हैं। जबकि बिजली विभाग ने एक कंज्यूमर्स को कनेक्शन दे रखा है लेकिन एक दर्जन लोग अभी भी नए कनेक्शन की राह तक रहे हैं। लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते उन्हें नया कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है। इसके लिए उन्होंने कई बार जेई और एसडीओ से मुलाकात भी की लेकिन आश्वासन मिलने के बाद भी उन्हें अभी भी कनेक्शन नहीं मिल सका है।

दरअसल तीन साल पहले कॉलोनाइर्जर द्वारा तारामंडल एरिया के सीवान कॉलोनी में डेवलप करवाई और जमीन की प्लाटिंग कर बेच दी। सूत्रों की मानें तो बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी की मिलीभगत से पोल और बिजली का तार भी कॉलोनी तक खींचवा दी। धीरे-धीरे प्लॉट बिकते गए और लोग मकान बनाकर रहने लगे। बिजली कनेक्शन के लिए लोगों ने ऑनलाइन आवेदन भी किया। इसमें से एक व्यक्ति को कनेक्शन भी जारी कर दिए गए लेकिन बचे एक दर्जन लोगों को यह कह कर कनेक्शन नहीं दिए गए कि अभी तक इस लाइन का इस्टीमेट नहीं बना है।

कई बार की है मुलाकात

इसके लिए विभाग में 15 प्रतिशत रकम जमा करने के बाद ही कनेक्शन दिया जा सकता है नहीं तो यह अवैध बना जाएगा। हालांकि तीन साल से नए कनेक्शन के लिए राह तक रहे लोगों ने कई बार एक्सईएन, एसडीओ और जेई से मुलाकात की, लेकिन उनकी गुजारिश अनसुनी कर दी गई। आलम यह है कि अभी भी इस कॉलोनी में लोगों को कनेक्शन नहीं मिल सका है। जिसके चलते उन्हें आए दिन परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

---------------

केस वन - सीवान कॉलोनी के रहने वाले निरजेंद्र तिवारी ने तीन साल पहले अपनी पत्‍‌नी माधुरी तिवारी के नाम नये कनेक्शन के लिए आवेदन किया। लेकिन उन्हें अभी तक कनेक्शन नहीं मिला है। जबकि बिजली विभाग ने एक व्यक्ति को कनेक्शन दे दिया है। कई बार जेई और एसडीओ से मुलाकात की लेकिन सिर्फ आश्वासन दिया जाता है।

केस टू - प्रमोद सिंह ने बताया कि कॉलोनी में बिजली का पोल और तार लगा हुआ है। एक व्यक्ति ने कनेक्शन ले रखा है लेकिन हम लोगों को विभाग कनेक्शन नहीं दे रहा है। उनका कहना है कि गलत तरीके से पोल और लाइन दौड़ाई गई हैं। विभाग में 15 परसेंट पैसा जमा करने के बाद भी इस्टीमेट बना कर लाइन को चालू किया जाएगा। इसके चलते नया कनेक्शन विभाग ने लटका रखा है।

मामले मेरे संज्ञान में हैं। अवैध तरीके से कॉलोनी में लाइन बिछाई गई हैं। इसलिए किसी को कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है। जिसे कनेक्शन मिला भी उन्हें नोटिस दी जा चुकी है। स्टीमेट बनने के बाद 15 प्रतिशत रकम विभाग में जमा करनी होगी। तभी जाकर लोगों को कनेक्शन मिल सकता है।

- प्रद्युम्न सिंह, एसडीओ