- स्मार्ट मीटर वाले कंज्यूमर्स पर बिजली निगम ने कार्रवाई की तैयारी शुरू

- बिजली का इस्तेमाल करने के लिए करना पड़ेगा एडवांस में रीचार्ज

GORAKHPUR: स्मार्ट मीटर वाले कंज्यूमर्स पर बिजली निगम ने कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। लगातार बकायेदारी रखने वाले कंज्यूमर्स का कनेक्शन प्री पेड में बदल दिया जाएगा। स्मार्ट मीटर में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। प्री पेड होने पर कंज्यूमर बिना रीचार्ज कराए बिजली नहीं जला पाएंगे। इससे बिजली निगम को लगातार राजस्व मिलेगा और कंज्यूमर को नोटिस देने के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा।

स्पीड को लेकर शिकायत

शहर के सभी चार खंडों में पिछले साल स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत हुई थी। स्मार्ट मीटर लगाने का जिम्मा लार्सन एंड टब्रो (एलएंडटी) कंपनी को सौंपा गया था। 56 हजार से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। कंज्यूमर ने बिजली निगम की ओर से मांगे गए फीडबैक में सबसे ज्यादा शिकायत स्मार्ट मीटर की गति को लेकर की है। आरोप है कि स्मार्ट मीटर तेज चल रहे हैं। शिकायत के बाद भी अफसर कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं। स्मार्ट मीटर वाले 27 सौ से ज्यादा बकायेदार लगातार कई महीने से बिजली का बिल नहीं जमा कर रहे हैं। बिजली निगम ने इनकी सूची बना ली है।

बकाया न जमा करने वाले स्मार्ट मीटर वाले कंज्यूमर्स को प्रीपेड में बदलने की तैयारी की जा रही है। स्मार्ट मीटर में ऐसी सुविधा है। इसके बाद कंज्यूमर पहले रुपए रीचार्ज करेंगे और फिर बिजली का इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसा होने से बिजली निगम का राजस्व बढ़ेगा।

यूसी वर्मा, एसई शहर