- रात में आठ बजे से सक्रिय होतीं धंधेबाज महिलाएं

- स्टेशन रोड पर अकेली महिलाओं का गुजरना दुश्वार

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशन रोड रेड लाइट एरिया बनने की कगार पर पहुंच रहा है। शाम ढलते ही स्टेशन रोड पर गंदा काम शुरू हो जा रहा है। रिक्शा सवार महिलाएं रात के दो बजे घूम-घूमकर ग्राहकों को तलाश रही है। रेलवे स्टेशन के सरदार ढाबा से लेकर कैब-वे गेट तक और स्टेशन के तिराहे से लेकर बस स्टेशन तक धंधेबाज महिलाओं की वजह से राह चलना दुश्वार होता जा रहा है। रोजाना रात में कस्टमर्स के साथ महिलाओं के झगड़े में जहां किसी दिन बड़ी वारदात हो सकती है। वहीं रोज-रोज की हरकतों से रात में किसी भी अकेली महिला का रेलवे स्टेशन रोड से गुजरना मुश्किल हो चला है। पब्लिक की शिकायत सामने आने पर एसपी सिटी ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। लोगों का कहना है कि पुलिस कार्रवाई होने पर धंधेबाज महिलाएं फरार हो जाती हैं। जैसे ही पुलिस ढीली पड़ती है तो ये दोबारा शुरू हो जाती हैं।

रात आठ बजे के बाद सक्रिय होता गैंग

रेलवे स्टेशन रोड की विभिन्न जगहों पर रात में आठ बजे के बाद गलत काम करने वाली महिलाओं का गैंग एक्टिव होता है। रोडवेज बस स्टेशन रोड पर रात में अक्सर बसें डिपो के बाहर खड़ी होती हैं। इसकी आड़ में ही सेक्स रैकेट काम करता है। रात आठ बजे के बाद अलग-अलग रिक्शे पर सवार महिलाएं अपने ग्राहकों की तलाश में निकलती हैं। किसी ग्राहक से सेटिंग होने पर उनको साथ लेकर बसों के पीछे चली जाती है। कई बार महिलाओं और उनके ग्राहकों के बीच लड़ाई होने पर मामला सड़क पर आ जाता है। तब कहीं जाकर लोगों को असलियत की जानकारी होती है। महिलाओं के डर से रेलवे स्टेशन रोड के दुकानदार भी कुछ नहीं बोल पाते हैं।

झांसे में लेकर बनातीं लूटपाट का शिकार

स्टेशन रोड पर गलत कामों के लिए घूमने वाली महिलाएं लोगों को गलत काम के लिए इशारे करती हैं। लोगों का कहना है कि वह राहगीरों को अपने झांसे में लेकर लूटपाट का शिकार भी बनाती हैं। उनके चक्कर में लुटने-पिटने वाले अक्सर शिकायत नहीं दर्ज कराते। शिकायत करने के बजाय पीडि़त चुपचाप घर चले जाते हैं। ऐसे में पुलिस को भी किसी तरह की कार्रवाई न करने का बहाना मिल जाता है। दुकानदारों का कहना है कि पूर्व एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने अभियान चलाकर कार्रवाई का निर्देश दिया था। पुलिस की सख्ती से धंधेबाज महिलाएं और किन्नर गायब हो गए थे। बाद में अभियान सुस्त पड़ने पर रिक्शा सवार महिलाओं का गैंग फिर से सक्रिय हो गया।

कैब-वे गेट से लेकर बस स्टेशन तक प्रॉब्लम

रेलवे स्टेशन रोड पर धर्मशाला पेट्रोल पंप के पास कैब-वे गेट से लेकर रोडवेज बस स्टेशन, कार्मल रोड, पुराना पार्सल घर होते हुए रेल म्यूजियम के पास रोड तक ऐसी महिलाओं का गैंग नजर आता है। रात में रिक्शा रिजर्व करके महिलाएं अपने ग्राहक की तलाश करती हैं। धर्मशाला रोड-रेलवे स्टेशन रोड पर कैब-वे इंट्री गेट के ठीक सामने बेंच पर महिलाओं की तरह दिखने वाले कुछ लोग बैठे रहते हैं। जो राहगीरों को देखकर उनको अटै्रक्ट करने की कोशिश करते हैं। इससे उन लोगों को शर्मसार होना पड़ता है जो फैमिली के संग ट्रेन से आते-जाते हैं। गेट पर आने के दौरान सामने ही हरकतें नजर आने लगती हैं। इसलिए लोग बच्चों संग एक पल भी वहां ठहरना नहीं चाहते हैं। महाराणा प्रताप की प्रतिमा से लेकर फरार रोड पर बस स्टेशन तक इनकी गतिविधियां नजर आती हैं। लेकिन उनके डर से लोग शिकायत की हिम्मत नहीं जुटा पाते।

इस तरह की आ रही प्रॉब्लम

रात में अश्लील हरकतें करने वाली महिलाएं आठ बजे के बाद नजर आती हैं।

रिक्शा पर सवार होकर रेलवे स्टेशन पर चारों तरफ शिकार की तलाश करती हैं।

किसी से सौदा पटने पर रोडवेज की बसों के पीछे जाकर गलत काम करती हैं।

उनकी हरकत से अकेली महिलाओं और युवतियों के गुजरने पर लोग गलत समझते हैं।

धंधेबाज महिलाओं और उनके ग्राहकों के बीच आए दिन मारपीट की घटनाएं होती हैं।

वर्जन

इस तरह की गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी। रात में प्रॉपर चेकिंग का अभियान चलाया जाएगा। इस तरह के कामों में किसी पुलिस कर्मचारी की भूमिका सामने आई तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी