- हाई टेंशन लाइन हटाने के लिए कई बार बिजली निगम से कर चुके हैं कंप्लेन

-100 से अधिक घरों से गुजर रही है लाइन, लटकते तार दे रहे हादसे को दावत

GORAKHPUR: शहर के रानीबाग फीडर से जुडे़ इलाके में 100 से अधिक लोगों के सिर पर चौबीस घंटे मौत मंडरा रही है। हल्की चपेट भर से शरीर का खून चूस लेने वाला करंट, लोगों को मरीज बना रहा है। टेंशन की वजह से लोग ब्लड प्रेशर और हाईपर टेंशन का भी शिकार हो रहे हैं। विभाग के जिम्मेदार सबकुछ जानने के बाद भी इस हाई टेंशन लाइन को दूर नहीं कर सके हैं। तार को हटाने के लिए बिजली निगम के अधिकारियों के पास लिखित कंप्लेन की है। इसके बावजूद भी कोई सुनवाई नहीं हुई है।

100 से अधिक घरों को खतरा

रुस्तमपुर उपकेंद्र से जुड़े लहसड़ी के रहने वाले दुर्गाशंकर त्रिपाठी के मकान से होकर 100 से अधिक घरों के छत से होते हुए हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। यह हाईटेंशन तार कई स्थानों पर काफी नीचे हैं, तो कई जगहों पर लोगों के घर की छतों से गुजरा है। विभाग बाद में घर बनने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ ले रहा है, तो वहीं दूसरी ओर मुकामी लोग बाद में लाइन लगने की बात कर रहे हैं। सवाल यह उठता है कि विद्युत विभाग की लाइन बिछाई गई और घर बन रहा था तो उस समय संबंधित विभाग के अधिकारी कहां थे। मोहल्लों से गुजर रही लाइनें तमाम मकानों से सिर्फ एक दो फिट की दूरी पर हैं।

लोगों को सता रहा हादसे का डर

लहसड़ी के रहने वाले दुर्गाशंकर त्रिपाठी का कहना है कि इलाके में बिजली विभाग की लापरवाही से आए दिन देखने को मिलती है। कहीं चिंगारी उठती है तो कहीं आग लग जाती है। बरसात के मौसम में खतरा और बढ़ जाता है। कुछ यहीं हाल इलाके का है। जहां छत के ऊपर से एलटी लाइन गई हुई है। इसके कारण हमेशा हादसे की आशंका बनी रहती है। दिलीप कुमार ने बताया कि छत के ऊपर लटकते बिजली तार को सुधारने के लिए कई बार संबंधित विभाग को शिकायत की जा चुकी है, लेकिन विभाग के कर्मचारी सुधारने कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

कंज्यूमर की तरफ से मिलने वाले कंप्लेन का समाधान किया जाता है। यदि शिकायत की गई है, तो जल्द से जल्द मौके की जांच कराकर उसे ठीक कराया जाएगा।

ई। यूसी वर्मा, एसई शहर