- बाहर से आने वाले श्रमिकों का डाटाबेस बनाने के लिए शुरू हुआ पोर्टल

- कोई भी आम आदमी भी भर सकेगा श्रमिकों का डाटा

- मोहल्ले में बाहर से आने वाले श्रमिकों की भरनी है डिटेल

- इससे पहले निगरानी समिति भी की गई है एक्टिव

GORAKHPUR: गोरखपुर में श्रमिकों की वापसी का दौर जारी है। रोजाना श्रमिक स्पेशल ट्रेंस हजारों लोगों को लेकर गोरखपुर पहुंच रही है और यहां से लोग अपने-अपने डेस्टिनेशन के लिए रवाना हो रहे हैं। इसमें जहां बड़ी तादाद में लोग आसपास के जिलों में रहने वाले हैं, वहीं कुछ गोरखपुर के भी हैं। स्टेशन पर ही इन लोगों का डाटा आसानी से कलेक्ट कर लिया जा रहा है। लेकिन जो दूसरे रास्तों और अपने कनवेयंस से गोरखपुर पहुंच रहे हैं, उनके बारे में इंफॉर्मेशन इकट्ठा करने का कोई सोर्स नहीं है। अगर गोरखपुर पहुंचने वालों में से एक भी कोरोना पॉजिटिव निकला और यह मोहल्लों में घूमता रहा, तो इससे न सिर्फ उसको और उसकी फैमिली को खतरा है, बल्कि इसका खमियाजा पूरे मोहल्ले को उठाना पड़ सकता है। ऐसे में अब आप ही अपने और मोहल्ले के निगाहबान हैं। अगर कोई आए, तो इसकी सूचना निगरानी कमेटी को दें या फिर प्रशासन की ओर से शुरू किए पोर्टल पर इसका ब्यौरा भरकर अपनी जिम्मेदारी पूरी करें।

पोर्टल पर भरना है डाटाबेस

गोरखपुर प्रशासन बाहर से आने वाले श्रमिकों का डाटा इकट्ठा करने और चोरी-छिपे अपने घरों तक पहुंचकर सूचना न देने वाले लोगों तक पहुंचने के लिए डिजिटल व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत आम आदमी भी ऐसे लोगों की निगरानी कर जिम्मेदारों को इंफॉर्म कर सकता है। इसके लिए उन्हें न तो कोई कॉल करनी है, न किसी अधिकारी के पास जाना है, बल्कि सिर्फ पोर्टल पर दिए डाटाबेस को भरना है और अपनी जिम्मेदारी पूरी करनी है। बाकी सारा काम प्रशासन के लेवल पर किया जाएगा। इसका एक फायदा यह भी होगा कि डाटाबेस के आधार पर जिम्मेदार उसकी जांच करेंगे और अगर वह पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसकी प्रॉपर जांच कराने के साथ ही मोहल्ले को सेनेटाइज कराया जाएगा और पूल टेस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी, जिससे कि इंफेक्शन रोकने में मदद मिल सके।

चंद मिनट में भर जाएगा फॉर्म

प्रशासन की ओर से भरवाए जा रहे फॉर्म में किसी तरह का तामझाम नहीं है। न ही किसी को अपनी डिटेल्स ही देनी है। बस निगरानी का ऑप्शन चुनने के लिए आएगा, जिससे निगरानी समिति के सदस्य द्वारा और आम नागरिक द्वारा, यही दो ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद वार्ड, नाम और बाकी डिटेल्स भरनी है। आरोग्य सेतु एप डाउनलोड है या नहीं, हेल्थ चेकअप हुआ है या नहीं और कोई बीमारी है या नहीं, इसके बारे में दिए ऑप्शन में सेलेक्ट करना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है। वहीं किसी तरह की प्रॉब्लम न हो, इसके लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किए गए हैं। जिनके जरिए मदद हासिल की जा सकती है। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचने उपाय भी दिए गए हैं।

यह देनी है डिटेल -

निगरानी -

वार्ड नंबर -

नाम -

लिंग -

उम्र -

मोबाइल नंबर -

बाहर से आने की डेट -

किस साधन से आए हैं -

गोरखपुर निवास का पता -

स्वास्थ्य परीक्षण -

कोई बीमारी -

पोर्टल लिंक - nigrani.wecareGORAKHPUR.in

हेल्पलाइन नंबर - 0551-2201796, 2202205, 2204196

मोबाइल नंबर - 9532797104, 9532041882, 9532824859

ई-मेल - eçmgkp@gmail.com

प्रशासन के द्वारा निगरानी एक डिजिटल लिंक बनाया गया है। जिसके माध्यम से जितने भी प्रवासी गोरखपुर जनपद में आए हैं, उन सभी का डेटाबेस इकट्ठा किया जा रहा है, ताकि उनमें से संभावित व्यक्तियों की पूल टेस्टिंग कराई जा सके। निगरानी डाटाबेस को आम नागरिक और निगरानी समिति किसी के भी माध्यम से भरा जा सकता है। इस निगरानी के माध्यम से हम गोरखपुर को स्वस्थ व कोरोना मुक्त रखने में मदद कर सकते हैं।

गौरव सिंह सोगरवाल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट