-एसई ने अभियंताओं को दी नोटिस, समय से क्षमता वृद्धि कार्य पूरा ना होने पर जताई नाराजी

- स्टोर में ट्रांसफॉर्मर अवेलबल होने के बाद भी नहीं कराई क्षमता वृद्धि

- इसकी वजह से आए दिन फॉल्ट से जूझ रहे हैं बिजली कंज्यूमर्स

GORAKHPUR: बिजली अभियंताओं की लापरवाही का खामियाजा 330 इलाके के हजारों परिवारों को भुगतना पड़ रहा है। इन इलाके के ट्रांसफॉर्मर्स की क्षमता वृद्धि तय समय पर नहीं होने से आए दिन लो-वोल्टेज व फॉल्ट की समस्या कंज्यूमर झेल रहे है। ग्रामीण वितरण मंडल के तीनों खंडों के 370 इलाके के ट्रांसफॉर्मर्स की क्षमता वृद्धि की फाइल स्वीकृत हुई। अब त महज 68 इलाके में क्षमता वृद्धि हो सकी। 305 इलाके में क्षमता वृद्धि नहीं होने के आंकड़े सामने आने पर अधीक्षण अभियंता ने कैपिंयरगंज, चौरीचौरा व ग्रामीण वितरण खंड प्रथम के एक्सईएन से स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होने नोटिस देकर यह पूछा है कि प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद अवर अभियंताओं ने स्टोर से ट्रांसफॉर्मर क्यों नहीं लिया। सभी संबधिंत अवर अभियंताओं से जवाब लेकर हफ्ते भर में अवगत कराए। नहीं तो सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी।

ओवर लोड की वजह से प्रॉब्लम

दरअसल ग्रामीण वितरण मंडल प्रथम के कैंपियरगंज, चौरीचौरा व ग्रामीण वितरण खंड प्रथम से संबंधित 370 इलाके के ट्रांसफार्मर पर क्षमता से अधिक लोग होने की वजह से ओवलोड की जद में आए गए। गर्मी में कंज्यूमर्स को बेहतर बिजली सप्लाई देने की व्यवस्था के तहत एसई ने सभी खंडों से क्षमता वृद्धि का प्रस्ताव मंगाया। प्रस्ताव पर स्वीकृति देने के साथ ही चीफ इंजीनियर से स्वीकृति दिला दी। खंडों के अभियंताओं ने संबंधित एरिया के अवर अभियंताओं को क्षमता वृद्धि कराने की जिम्मेदारी सौंपी।

अवर अभियंताओं की लापरवाही सामने आई

- अवर अभियंताओं ने इसमें लापरवाही बरती।

- तीनों खंडों के अवर अभियंताओं ने 68 ट्रांसफॉर्मर ही स्टोर से उठाए।

- उसे इलाके में लगा दिए गए।

- शेष 302 ट्रांसफॉर्मर्स का इंडेंट एआरपी सिस्टम के माध्यम से सेंट्रल स्टोर में चला गया।

- अवर अभियंताओं ने उसे स्टोर से नहीं लिया।

- विभिन्न इलाके के 30 ट्रांसफॉर्मर्स के जलने व 302 इलाके के ट्रांसफॉर्मर्स की क्षमता वृद्धि नहीं होने पर पूर्वाचल एमडी ने फटकार लगाई।

- उनके निर्देश पर अधीक्षण अभियंता ने तीनों खंडों के एक्सईएन को नोटिस देकर जवाब तलब किया है।

- सभी को हफ्ते भर में जवाब देना है। इसको लेकर बिजली निगम में हड़कंप मचा है।

- अब आनन-फानन में सभी अवर अभियंता अपने एरिया में क्षमता वृद्धि कराने में जुटे हैं।

--------------

इन खंडों में लंबित है क्षमता वृद्वि

वितरण खंड स्वीकृत इंडेंट क्षमता वृद्धि

कैपिंपयरगंज खण्ड 121 ट्रांसफॉर्मर 38 ट्रांसफॉर्मर

चौरीचौरा खण्ड 116 ट्रांसफॉर्मर 10 ट्रांसफॉर्मर

ग्रामीण प्रथम 132 ट्रांसफॉर्मर 20 ट्रांसफॉर्मर

वर्जन

ट्रांसफॉर्मर्स की क्षमता वृद्धि का प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद भी वितरण खंडों के अभियंता अपने एरिया में क्षमता वृद्धि का कार्य नहीं करा सके। ऐसे में सभी को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा है। अबतक महज 68 इलाके में क्षमता वृद्धि के ट्रांसफार्मर लग सके हैं। इन अभियंताओं की लापरवाही से कंज्यूमर्स को बिजली संकट से परेशानी होगी।

ई। राजीव चतुर्वेदी, एसई ग्रामीण वितरण मंडल प्रथम