- जलमग्न हुआ सिटी के मोहल्ले, घर में घुस रहे पानी के साथ-साथ सांप

- सांप काटने की घटना को लेकर जिला अस्पताल के इमरजेंसी में बढ़े मरीज

GORAKHPUR: सर मेरे बेटे को को सांप काट लिया है। प्लीज कुछ कीजिए। घर के बरामदे में पानी घुस गया है। कीड़े-मकौड़े समेत सांप का डर सता रहा है। यह दर्द बयां किया जिला अस्पताल के इमरजेंसी में पहुंचे रविश कुमार ने। रविश ताड़ीखाना के पास रहते हैं। उनके घर के आसपास जलमग्न हो चुका है। ऐसे में सांप के अलावा जलीय कीड़े-मकौड़े का भी खतरा बढ़ गया है। इमरजेंसी में तैनात डाक्टर, नर्स भी इस तरह के केसेज को तुरंत हैंडल कर तत्काल मरीज को एडमिट कर रहे हैं।

8 दिन में पहुंचे 26 मरीज

जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में एंटी स्नैक वैनम इंजेक्शन लगवाने पहुंच रहे हैं। आठ दिनों में स्नेक बाइट के 26 मरीज एडमिट किए जा चुके हैं। बढ़ते केसेज को देखते हुए एंटी स्नैक वैक्सीन की उपलब्धता भी बढ़ा दी गई है। इमरजेंसी में इलाज कर रहे डॉ। शहनवाज बताते हैं कि सांप काटने वाले केसेज सबसे ज्यादा रात के वक्त आते हैं। उन्हें प्रॉयरिटी बेस पर रखते हुए उनका इलाज किया जाता है। पीडि़त व्यक्ति लक्षण पर निर्भर करता है कि उसके इलाज में एंटी स्नैक वैनम वैक्सीन के कितने वॉयल लगेंगे।

पर्याप्त है वैक्सीन

हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से बाढ़ प्रभावित इलाके में जहां बरसात के पानी से लोग जूझ रहे हैं, वहीं डॉक्टर्स की टीम भी इलाज के लिए तैनात कर दी गई है। इसके साथ ही एंटी स्नैक वैक्सीन की एक हजार डोज पर्याप्त मात्रा स्टॉक में रखी गई है। फार्मासिस्ट हेमंत गुप्ता बताते हैं कि सांप काटने वाले लगाए जाने वाली वैक्सीन हो या फिर डॉग बाइट वाली एआरवी, दोनों ही वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

इमरजेंसी में आ रहे केसेज

डेट्स - केस

26 अगस्त - 3

25 अगस्त - 3

24 अगस्त -5

23 अगस्त - 00

22 अगस्त - 5

21 अगस्त - 2

20 अगस्त - 6

19 अगस्त - 2

आठ दिनों में कुल - 26

नोट - यह सिर्फ जिला अस्पताल के इमरजेंसी में आए केसेज हैं।

केस वन

मैत्रीपुरम के रहने वाली स्वाती बताती हैं कि उनके घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं। उन्हें काफी डर बना रहता है। घर के बगल में पानी आ चुका है, 23 अगस्त की रात अचानक से एक सांप घर में घुस गया। टॉयलेट के पास वह बैठा था, तभी बच्चे को उसने डस लिया। फिर हसबैंड ने तत्काल जिला अस्पताल लेकर इलाज कराया। इंजेक्शन लगने के बाद अब स्वस्थ है।

केस टू

शिवपुर कालोनी रुस्तमपुर में पानी वाले सांप के काटने से वीपी दुबे काफी परेशान रहे। 22 अगस्त की रात के 11.30 बजे वह जिला अस्पताल के इमरजेंसी पहुंचे। जहां पर उन्हें इलाज के लिए इंजेक्शन लगाया गया। तब जाकर वह ठीक हो सके।

इस वक्त जलजमाव और बरसात के पानी से घरों में घुस जाने के कारण जलीय सांप और कीड़े मकौड़े बढ़ गए हैं। ऐसे में सांप काटने के केसेज भी बढ़ जाते हैं। एंटी स्नैक वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई गई है, ताकि किसी को इलाज में कोई दिक्कत न हो।

डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ