- तीन दिन में वाट्सएप पर आए जनता के डेढ़ सौ से अधिक सुझाव

- पुलिस कर्मियों ने बताया, ट्रैफिक कंट्रोल करने में कब होती है कठिनाई

GORAKHPUR: शहरवासियों को जाम से आजादी दिलाने के लिए गोरखपुर पुलिस गंभीर हो चुकी है। पिछले तीन दिनों से जनता, ट्रैफिक पुलिस, होमगार्ड, पीआरडी जवानों के साथ बैठक कर रही है। शहर में जाम क्यों लगता है? कौन से उपाय करके जाम से मुक्ति मिल सकती है। इस पर मंथन हो रहा है। गोरखपुर पुलिस ने 8081208567 वाट्सएप नंबर भी जारी किया है। अब तक 150 से अधिक सुझाव आ चुके हैं। सुझाव भेजने वाले दावा कर रहे हैं, पुलिस उनके सुझावों पर अमल करे तो जाम से मुक्ति मिल सकती है।

वॉट्सएप पर मिले सुझाव

- अभिषेक शाही ने बताया कि अगर डग्गामार बसों को शहर से बाहर किया जाए। पैडलेगंज चौराहे से यूनिवíसटी चौराहा व रेल म्यूजियम तक इन्हीं का अतिक्रमण है। इन्हें शहर से बाहर किया जाए। नौसड़ बस स्टैंड से बनारस, दोहरीघाट आदि स्थानों के लिए बस चलाई जाए। रेलवे बस अडडे को भी बाहर ले जाया जाए।

- मनोज का कहना है कि नकहा रेलवे क्रासिंग के दोनों तरफ जाम लगता है। यहां 200 मीटर तक डिवाइडर वाली पट्टी लगवा दी जाए तो शहर में जाम कम लगेगा।

- बृजपाल सिंह ने सुझाव दिया कि ट्रांसपोर्ट नगर चौराहे से पहले से फ्लाईओवर ब्रिज उठाकर देवरिया बाईपास को मिला दिया जाए। इससे ट्रांसपोर्ट नगर, महेवा सब्जी मंडी, रुस्तमपुर, नहर रोड व देवरिया बाईपास पर जाम से लोगों को निजात मिलेगी।

- अंजली कुमार ने सजेशन देते हुए बताया कि सड़क के प्रत्येक मोड़ पर यातायात लाइट व टर्नर इंडीकेटर होना चाहिए। मोड़ पर सिपाही ड्यूटी पर रहे तो भी जाम की नौबत नहीं आएगी।

- ध्यान प्रकाश तिवारी प्रत्येक चौराहे पर बाई तरफ की लेन भी बंद रहती है। जिन्हें बाई तरफ की लिंक रोड पर जाना होता है, वह भी जाम में फंसे रहते हैं। सड़क की बाई तरफ की पटरी खाली हो तो लोगों को आगे बढ़ने में सहूलियत होगी।

20 चौराहों का हुआ निरीक्षण

समन्वयक यातायात प्रबंधन व्यवस्था (आईटीएमएस) प्रोजेक्ट में चयनित 20 चौराहों का शनिवार को पुलिस ने स्थलीय निरीक्षण किया है। पुलिस लाइन व्हाइट हाउस सभागार में पुलिस अधीक्षक यातायात आशुतोष शुक्ला ने उपनिरीक्षक यातायात, मुख्य आरक्षी, आरक्षी, होमगार्ड व पीआरडी जवानों के साथ बैठक कर उन्हें यातायात नियमों को लेकर सक्रियता बरतने को कहा है। मीटिंग के दौरान पुलिस कर्मियों ने भी यह सुझाव रखे हैं।

नौसढ़ की तरफ से आने वाले आटो, जीप व लोडर को टीपीनगर, फलमंडी, रुस्तमपुर, पैडलेगंज, छात्रसंघ होते हुए अंबेडकर चौराहा, शास्त्री चौराहे की तरफ से आएं। वापसी बेतियाहाता होते हुए रुस्तमपुर, टीपीनगर से नौसढ़ की तरफ से जाएं तो अवरोध कम होगा।

अख्तयार अंसारी, निरीक्षक यातायात