- फोरेंसिक लैब सेंटर में बने कोरोना जांच केंद्र पर प्रतिदिन आ रहे 150-200 लोगों का हो रहा है कोविड जांच

- मौनी आमावस्या के दिन प्रयागराग जाने से पहले करा रहे हैं कोविड जांच, एंट्री के जुटा रहे कोविड सर्टिफिकेट

<- फोरेंसिक लैब सेंटर में बने कोरोना जांच केंद्र पर प्रतिदिन आ रहे क्भ्0-ख्00 लोगों का हो रहा है कोविड जांच

- मौनी आमावस्या के दिन प्रयागराग जाने से पहले करा रहे हैं कोविड जांच, एंट्री के जुटा रहे कोविड सर्टिफिकेट

GORAKHPUR: GORAKHPUR: दूसरे शहर में नौकरी व पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स सर्टिफिकेट के लिए कोविड की जांच करा रहे हैं। इसके लिए लंबी कतार भी लग रही है। वहीं क्क् फरवरी को मौनी आमावस्या के पावन पर्व पर आस्था की डुबकी लगाने से पहले श्रद्धालुओं खुद के साथ दूसरों को भी सेफ रखने के लिए खुद ही कोविड जांच के लिए जिला अस्पताल के कोविड जांच केंद्र पर पहुंच रहे हैं। यह बातें तब सामने आई जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्टर कोविड जांच केंद्र पर रियल्टी चेक करने पहुंचा। कुछ लोगों से बात की गई तो पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, मुंबई, एमपी आदि शहरों में नौकरी करने वालों को कोविड सर्टिफिकेट की डिमांड किए जाने पर जांच कराते रहे। वहीं दिल्ली, प्रयागराज, कानपुर और कोटा में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स भी ट्रू नेट से जांच करवाते हुए नजर आए।

डेली आ रहे हैं क्भ्0-ख्00 लोग

गोरखपुर में कोरोना का ग्राफ दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है। कोरोना के जहां अब तक कुल ख्क्ब्ख्ब् केस हो चुके हैं। वहीं ख्098क् लोग स्वस्थ हो चुके हैं। लेकिन कोविड जांच आज भी जारी है। जिला अस्पताल में जांच के लिए रोजाना क्भ्0-ख्00 लोग पहुंच रहे हैं। सरकारी और प्राइवेट पैथोलॉजी मिलाकर प्रतिदिन क्ख्00 से क्फ्00 के आरटीपीसीआर सैंपल की जांच में महज एक से दो केस पाजिटिव आ रहे हैं। कोविड सर्टिफिकेट की रिक्वॉयरमेंट के लिए किए जा रहे हैं। जो बीमारी के केस में कोविड की जांच हो रही है, उसमें ज्यादातर सर्जरी के केसेज हैं। सर्दी, जुखाम या फिर अन्य सामान्य बीमारी में कोविड जांच पूरी तरह से बंद हो गई है। एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना संक्रमण का खतरा न होने और पॉजिटिव रेट कम होने से ऐसा हो रहा है।

समाप्ति की ओर है कोरोना

बीआरडी मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलोजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ। अमरेश कुमार सिंह बताते हैं कि कोरोना की जांच दो विधि से होती है। जो ट्रनेट में पॉजिटिव होता है। आरटीपीसीआर में ज्यादा चांस रहता है कि वह पाजिटिव हो, लेकिन जांच के जो टारगेट है वह जारी है। पॉजिटिव केसेज की संख्या काफी कम हो गई है। इसी से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना संक्रमण समाप्ति की ओर है।

आरटीपीसीआर सैंपल की हुई जांच -

डेट सैंपल पाजिटिव

ख्9 जनवरी क्ख्7क् ख्

फ्0 जनवरी क्ब्08 फ्

फ्क् जनवरी क्क्0भ् 0

क् फरवरी ब्क्क् क्

ख् फरवरी क्क्ख्क् 0

फ् फरवरी क्ख्7ब् फ्

ब् फरवरी क्फ्09 0

कुल 7899 9

प्रयागराज जाना है। जाने से पहले कोविड जांच कराना जरूरी है। मुझे कोई बीमारी नहीं है, लेकिन वहां जाने पर चेकिंग होगी। इसलिए पहले ही जांच कराकर रख ले रहे हैं।

रमणेश मिश्रा, सर्विसमैन

कोरोना जांच के लिए मैं कोविड जांच केंद्र पर आई हूं। मुझे न तो सर्दी, जुकाम है और ना ही कोरोना का कोई लक्षण है। सिर्फ मौनी अमावस्या की डुबकी लगाना है, इसलिए कोरोना की जांच करवा रही हूं।

सरिता मिश्रा, हाउसवाइफ

पत्नी का इलाज पीजीआई में चल रहा है। वहां जाने से पहले कोविड जांच बेहद जरूरी है। इसलिए पहले ही जांच करवाकर वहां जाऊंगा। ट्रनेट जांच करवाना है।

मनोज, तीमारादार

मैं हाटा शुगर फैक्ट्री में काम करता हूं। दो दिन की छुट्टी पर आया था, लेकिन ऑफिस जाने से पहले कोविड जांच करवाकर ही जाउंगा। बगैर जांच के लिए ऑफिस में एंट्री ही नहीं मिलेगी।

राजेंद्र प्रताप शाही, प्राइवेट इंप्लाई

प्रयागराज डुबकी लगाने जाना है। भगवान न करे कोरोना हो। यह तो इसलिए जांच करवाने आई हूं क्योंकि प्रयागराज में चेकिंग के दौरान कोविड जांच रिपोर्ट मांगेगे। इसलिए पहले से ही करवाकर रख ले रही हूं।

प्रभावती देवी, हाउस वाइफ

कोरोना की जांच में पाजिटिव केस बहुत कम हो चुके हैं। लेकिन जो लोग आ रहे हैं। उन्हें किसी परपज के लिए कोविड जांच रिपोर्ट चाहिए, इसलिए वे जांच करवा रहे हैं।

डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय, सीएमओ