-रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर्स को अवेयर करने के लिए जारी किया अलर्ट

-कंफर्म टिकट के लिए दलाल या फर्जी एजेंट के चक्कर में न पड़े

-शॉर्ट नेम से दर्जनों टिकट बुक करा लेते हैं दलाल, यात्रा के दौरान चेकिंग में पैसेंजर्स का नाम उम्र न मिलने पर जाते हैं थाने

-त्योहार दशहरा, दीपावली छठ को लेकर टिकटों की मारामारी, सक्रिय है दलाल

GORAKHPUR: दशहरा, दीपावली और छठ त्योहार को लेकर टिकटों की बुकिंग पहले से ही शुरू हो गई। तो बेहतर होगा कि कंफर्म टिकट के लिए किसी अनऑथराइज्ड टिकट एजेंसी के चक्कर में न पडे़। क्योंकि ऐसे एजेंट से खरीदी गई टिकट आपको सफर के दौरान जेल की हवा भी खिला सकती है। रेलवे बोर्ड की चलाई जा रही स्पेशल चेकिंग के दौरान इस तरह के मामलों का खुलासा हुआ है। जिसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। इसलिए अच्छा यही होगा कि किसी टिकट दलाल के बजाए आप ऑथराइज्ड एजेंट या फिर खुद अपनी आईडी से टिकट खरीदें।

दलाल ऐसें करते हैं खेल

आरपीएफ की सीआईबी विंग के मुताबिक टिकट दलाल अक्सर त्योहार में दो से तीन माह पहले हजारों, लाखों रुपए का रिजर्वेशन टिकट को डंप कर लेते हैं। जोकि वह शॉर्टकट नाम पर बनवाते हैं। पैसेंजर्स के मजबूरी का फायदा उठाकर ये दलाल मनचाहे दामों में पैसेंजर्स की मजबूरी का फायदा उठाकर थमा देते हैं। पैसेंजर्स भी ऐसी किल्लत के समय पर कंफर्म टिकट मिल जाने की वजह से अधिक ध्यान नहीं देते हैं।

20 दिन में 44 दलाल अरेस्ट

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर रेलवे सुरक्षा बल अतुल कुमार श्रीवास्तव ने एक से 20 सितंबर तक एनई रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर रिजर्वेशन ई-टिकट का अवैध करोबार करने वालों के खिलाफ सघन अभियान चलाया। आगामी त्योहार पर बड़ी संख्या में टिकट दलाल एक्टिव हो जाते हैं। एक सितंतर से अभी तक विशेष अभियान चलाया गया। गैंग के 44 सदस्यों को अरेस्ट कर जेल भेजा है। जिसके पास से 608 टिकट कीमत 12.45 लाख की रिकवरी नकदी व रिजर्वेशन ई-टिकट व काउंटर टिकट के रूप में की गई है।

इस बात का पैसेंजर्स रखें ध्यान

-दलालों से टिकट न खरीदें

-जर्नी करने के लिए दो से तीन माह पहले रिजर्वेशन करा लें

-इमरजेंसी के दौरान तत्काल व करंट टिकट का ऑप्शन ले सकते हैं

-काउंटर टिकट लेने से पहले टिकट में अपना पूरा नाम चेक कर लें

-कोविड-19 की वजह से कंफर्म टिकट वाले ही जर्नी कर सकते हैं