- कॉन्स्टीट्यूशन अवेयरनेस के लिए पूरे साल होगा सेलिब्रेशन

- लोगों को अवेयर करने के साथ ही होंगे कई और कार्यक्रम

GORAKHPUR: संविधान की अहमियत यूं तो सभी को मालूम होती है, लेकिन कई बार जाने-अनजाने हम इसे नजर अंदाज करने से नहीं चूकते। कोई रोक-टोक या पहरा भी न होने से यह गलतियां बार-बार दोहराई भी जाती है। मगर आगे ऐसा न हो, इसके लिए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने पहल की है। अब रेलवे पूरे साल लोगों को संविधान की अहमियत और फंडामेंटल ड्यूटीज को याद दिलाएगा। इसके लिए साल पर कार्यक्रम ऑर्गनाइज किए जाएंगे, जिसमें संविधान और मौलिक अधिकारों के साथ रिस्पेक्ट, प्राइड, टॉलरेंस, पीस, ग्रोथ और हार्मोनी पर इसका फोकस होगा।

11 ड्यूटीज को कराएंगे याद

रेलवे देश के नागरिकों को संविधान में लिखी 11 ड्यूटीज को बैनर, पोस्टर, हैंडबिल के जरिए याद कराएगा। इसमें नेशनल फ्लैग और नेशनल एंथेम के सम्मान के साथ ही आपसी भाईचारा भी बढ़ाने पर फोकस होगा। नेचर और एनवायर्नमेंट की रक्षा करने पर जोर होगा, तो वहीं एजुकेशन ऑपच्र्युनिटीज प्रोवाइड कराए जाने पर भी फोकस होगा। रेलवे ने इसकी तैयारियां भी कंप्लीट कर ली हैं और मंगलवार से इसकी विधिवत शुरुआत भी हो जाएगी। यह अवेयरनेस कैंपेन 26 नवंबर 2020 तक यूं ही चलता रहेगा।

संविधान उद्देषिका पढ़ाकर होगी शुरुआत

एनई रेलवे के तीनों मंडलों में विधिवत कार्यक्रम ऑर्गनाइज किए जाएंगे। 26 नवंबर को सुबह 11 बजे प्रोग्राम में संविधान की उद्देषिका पढ़ी जाएगी। जीएम राजीव अग्रवाल के साथ वहां मौजूद अधिकारी और कर्मचारी इसको पढ़ेंगे। 70वीं सालगिरह पर ऑर्गनाइज होने वाले प्रोग्राम का अहम प्वाइंट 'मौलिक कर्तव्य' होगा। इस अभियान में मौलिक कर्तव्यों पर आधारित कार्यक्रम ऑर्गनाइज किए जाएंगे।

वर्जन

रेलवे के तीनों मंडलों में संविधान दिवस सेलिब्रेट किया जाएगा। पूरे साल अनेक कार्यक्रम ऑर्गनाइज किए जांएगे। पूरे साल ब्रोशर, पोस्टर, स्टैंडीज और फ्लायर्स आदि के माध्यम से मौलिक कर्तव्यों के संबंध में जन-जागरण अभियान चलाया जाएगा।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे