- राखी भेजने के लिए हेड पोस्ट ऑफिस में बनाया गया स्पेशल काउंटर

- गोरखपुर में आए 6 हजार राखी इनवेलप

GORAKHPUR

भाई-बहनों के स्नेह का पर्व रक्षाबंधन (22 अगस्त) करीब है। ऐसे में भाइयों को रक्षा सूत्र बांधने के लिए बहनों ने भी प्रिपरेशन तेज कर दी है। मार्केट में जहां जोर-शोर से राखी बिक रही हैं। वहीं, पोस्टल डिपार्टमेंट ने भी रक्षा सूत्र को जल्द से जल्द भाइयों तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। पोस्टल डिपार्टमेंट रक्षाबंधन के लिए राखी इनवेलप प्रोवाइड करा रहा है। साथ ही सभी पोस्टमैन को समय से राखी डिलीवर करने के निर्देश हैं। इसके लिए बाकायदा पोस्ट आफिस में स्पेशल काउंटर भी है।

प्रभारी सीनियर पोस्ट मास्टर संतोष कुमार सिंह ने बताया, रक्षाबंधन के लिए 6,000 इनवेलप आए थे, इनमें सभी लिफाफे बिक गए। हेड पोस्ट आफिस से सभी 12 जिलों को इनवेलप प्रोवाइड कराए गए। उन्होंने बताया, राखी वितरण के लिए स्पेशल काउंटर बनाया गया है। 1 अगस्त से शुरू हुई यह स्कीम 22 अगस्त तक चलेगी। उन्होंने बताया, अगर किसी की 22 अगस्त को भी राखी आती है तो उसका भी वितरण किया जाएगा। इसके लिए स्पेशल टीम बनाई गई है।

फिक्स हैं रेट

पोस्ट मास्टर ने बताया, 20 ग्राम की रजिस्ट्री के लिए 22 रुपए और 20 ग्राम के स्पीड पोस्ट के लिए 41 रुपए चार्ज फिक्स है। 5 दिन में रजिस्ट्री के पहुंचने का नियम है। वहीं, स्पीड पोस्ट के लिए तीन दिन का टाइम पीरियड डिसाइड है। इसके अलावा स्पीड पोस्ट को ट्रैक एंड ट्रेस करने की भी सुविधा है। वह अपने मोबाइल से राखी की पोस्ट को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। पोस्ट आफिस में राखी भेजने के लिए महावीर छपरा से आए जितेंद्र निषाद ने बताया, 20 मिनट में स्पेशल काउंटर से उन्होंने राखी पोस्ट कर दी। यह गवर्नमेंट की अच्छी स्कीम है।