- रोहिन में भी चढ़ाव से बढ़ रही है मुसीबत, लगातार बंधों पर दौड़ लगाने लगे अधिकारी

- नेपाल में लगातार हो रही बारिश से तीन दिनों में जबरदस्त बढ़ा है वॉटर लेवल

<- रोहिन में भी चढ़ाव से बढ़ रही है मुसीबत, लगातार बंधों पर दौड़ लगाने लगे अधिकारी

- नेपाल में लगातार हो रही बारिश से तीन दिनों में जबरदस्त बढ़ा है वॉटर लेवल

GORAKHPUR: GORAKHPUR: नेपाल का पानी एक बार फिर गोरखपुर और आसपास के इलाकों की परेशानी बढ़ाने लगा है। नेपाल में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से नदियों में उफान है। हालत यह है कि आसपास के पांच में से चार स्टेशंस पर नदियों ने लाल निशान पार कर लिया है, जबकि एक नदी वॉर्निग लेवल के ऊपर बह रही है। इसके पानी में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अगर यही हाल रहा, तो आने वाले दिनों में लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। इसमें सरयू, राप्ती और रोहिन लगातार खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

अयोध्या पुल और तुर्तीपार सभी खतरे से ऊपर

गोरखपुर की नदियों का वॉटर लेवल घाघरा में बाढ़ का पानी बढ़ने से भी चढ़ जाता है। इस वक्त अयोध्या पुल और तुर्तीपार में भी लाल निशान के ऊपर नदी बह रही है। मुखलिसपुर में कुआनो खतरे के निशान के बिल्कुल करीब पहुंच चुकी है, हालांकि यहां पर यह नदी स्थिर है। वहीं बर्डघाट में राप्ती और त्रिमुहानी घाट में रोहिन नदी लाल निशान के ऊपर हैं और इन सभी नदियों में चढ़ाव का सिलसिला जारी है।

शाम चार बजे तक नदियों का जलस्तर

नदी जगह डेंजर लेवल करंट लेवल

घाघरा अयोध्या पुल 9ख्.7फ् मीटर 9ख्.8ब् मीटर

घाघरा तुर्तीपार 0म्ब्.0क् मीटर 0म्ब्.ख्ख् मीटर

राप्ती बर्डघाट 07ब्.98 मीटर 07भ्.ख्8 मीटर

रोहिन त्रिमोहिनीघाट 08ख्.ब्ब् मीटर 08ख्.भ्0 मीटर

कुआनो मुखलिसपुर 78.म्भ् मीटर 78.00 मीटर

ख्9 गांव प्रभावित, लगी ब्ब् नाव

गोरखपुर और आसपास में नदियों का जलस्तर बढ़ने से जिम्मेदारों की टेंशन बढ़ गई है। नदियों का जलस्तर बढ़ने से ख्9 गांव पानी में डूब गए हैं। इसको देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से ब्ब् नांव लगाकर लोगों के लिए व्यवस्था की जा रही है। इसमें सबसे ज्यादा सहजनवां में ख्क् नावें लगी हैं। गोरखपुर सदर के विभिन्न एरियाज में क्भ् नावें लगाई गई हैं। बांसगांव और खजनी में फ्-फ् और कैंपियरगंज व चौरीचौरा में क्-क् नाव तैनात की गई है। 8म् बाढ़ चौकियां क्रियाशील कर दी गई हैं।

सहजनवां पहुंचे एडीएम, लोगों से की बातचीत

लगातार बढ़ रहे पानी के मद्देनजर जिम्मेदारों की दौड़ बढ़ गई है। एडीएम एफआर राजेश कुमार सिंह ने आमी और राप्ती से प्रभावित गावों का निरीक्षण किया। सहजनवां तहसीलदार के साथ उन्होंने तेलियाडीह, सुथनी, हरदी, गहिरा, चकचोहरा का निरीक्षण किया, तो वहीं राप्ती से प्रभावित सुगहना, बुधना बंधा, चोरमा रेग्युलेटर, सिसई आदि ग्रामों का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत के बाद राजस्व और सिंचाई विभाग की टीम को लगातार निगरानी करने और जरूरत के मुताबिक नावों की तैनाती के लिए निर्देशित किया।

बांधों का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

गंडक बाढ़ मंडल के अधीक्षण अभियंता ने नेकवार-बोहावार बंधे का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां पर बाढ़ खंड की ओर से बांध पर किए जा रहे काम की प्रोग्रेस देखी। इस दौरान उन्होंने सभी जिम्मेदारों को गुणवत्तापूर्वक काम कराने के लिए निर्देशित किया। वहीं अधिषासी अभियंता के साथ उन्होंने नौवा अव्वल के रिंग बांध के बचाव के लिए किए जा रहे वर्क की प्रोग्रेस भी देखी। इसके साथ ही जिला प्रशासन की ओर से सहजनवां के बनौड़ा तहसील में दी गई नाव का ग्रामीणों ने पूजन-अर्चन कर उसे वहां तैनात किया।