- आईआईटी और एनआईआईटी की तर्ज पर यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन होगा रिसर्च एलिजिबिल्टी टेस्ट

- कोविड 19 का नहीं रहेगा रिस्क, लैपटॉप, डेस्कटॉप और मोबाइल पर भी दे सकेंगे एग्जाम

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने कोरोना काल में खुद को हर फील्ड में साबित किया है। समय से एग्जाम कराना हो या फिर टाइम से रिजल्ट जारी करना हो, देश भर में दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने सुर्खियां बटोरी हैं। अब रिसर्च एलिजिबिल्टी टेस्ट में भी यूनिवर्सिटी नए माइल स्टोन लगाने की तैयारी में है। आईआईटी और एनआईआईटी की तर्ज पर रिसर्च स्कॉलर रेट 2020-21 में शामिल हो सकेंगे। घर पर उन्हें पेपर मिलेगा, वहीं ऑनलाइन सॉल्व करने का मौका भी। यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों का दावा है कि यह देश की पहली यूनिवर्सिटी होगी जहां पर रेट ऑनलाइन घर बैठे लिया जाएगा। कोविड 19 को देखते हुए डीडीयू ने स्टूडेंट को घर बैठे एग्जाम में शामिल होने का अवसर दिया है। 10 जनवरी को होने वाले एग्जाम में करीब 5000 स्टूडेंट शामिल होंगे।

होम बेस्ड रिमोर्ट प्रॉक्टर्ड विधि का होगा यूज

ऑनलाइन मोड में एग्जाम कराने की तैयारी डीडीयू में पूरी कर ली गई है। एग्जाम में होम बेस्ड रिमोर्ट प्रॉक्टर्ड विधि का इस्तेमाल होगा। वीसी प्रो। राजेश सिंह ने कहा कि एग्जाम पारदर्शी बनाए रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ह्यूमन प्रॉक्टरिंग का इस्तेमाल होगा। एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट को अपना स्कैन किया हुआ फोटो पहचानपत्र, रेट पंजीकरण संख्या के साथ यूनिवर्सिटी की मेल आईडी dduguret20202021gmail। com पर प्रेषित करना होगा।

एग्जाम से आधे घंटे पहले करें लॉगिन

वीसी ने बताया कि सभी स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि वे एग्जाम शुरू होने से आधा घंटा पहले लॉगिन करें। उन्हें अपने डॉक्यूमेंट की हार्डकॉपी (मूल) को अपने दस्तावेज की पहचान के लिए इसे कैमरे पर दिखाना होगा। उसके सत्यापन के बाद ही स्टूडेंट को रेट में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि उनका चेहरा एग्जाम में क्लीयर दिखे।

डेढ़ घंटे का होगा पेपर, पूछे जाएंगे 70 सवाल

एग्जाम डेढ़ घंटे का होगा। इसमें 70 प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। 35 सवाल रिसर्च मेथेडोलॉजी से होंगे और 35 सवाल सब्जेक्ट से रिलेटेड पूछे जाएंगे। स्टूडेंट लैपटॉप, डेस्कटॉप या मोबाइल से भी एग्जाम दे सकेंगे। इसके लिए स्टूडेंट को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद उन्हें यूजर आईडी और पासवर्ड की सूचना ईमेल या एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी। निर्धारित डेट और समय पर स्टूडेंट को अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप या मोबाइल से लॉग इन करना होगा।

मोबाइल से दे रहें एग्जाम तो दो स्मार्टफोन रखें पास

यदि स्टूडेंट एग्जाम देने के लिए मोबाइल फोन को यूज करते हैं तो उन्हें एक एक्स्ट्रा मोबाइल यानी दो स्मार्ट फोन पास रखना होगा। जिससे वो कैमरा और माइक्रोफोन को ऑन करके गूगल मीट से जुड सकें तथा दूसरे मोबाइल से एग्जाम में शामिल हो सकें।

कैमरे से हुई छेड़छाड़ तो होंगे बाहर

एग्जाम के दौरान स्टूडेंट को बोलने या बात करने की प्रमिशन नहीं होगी। एग्जाम के दौरान स्टूडेंट कैमरे के साथ कोई छेड़छाड़ करता है तो उनकों परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। एग्जाम के आखिर में स्टूडेंट को अपने आंसर सीट जमा करने के लिए समिट बटन पर क्लिक करना होगा। समय सीमा के बाद ऑनलाइन फार्म स्वीकार नहीं होंगे।

ध्यान देने वाली बातें-

- एग्जाम खत्म होने तक स्टूडेंट को लैपटॉप/डेस्कटॉप/मोबाइल कैमरे के सामने बैठना होगा।

- स्टूडेंट इस तरीके से बैठें कि वहां उजाला हो और उनके चेहरे क्लीयर दिखे।

- स्टूडेंट को यह भी ध्यान देना होगा कि एग्जाम देते वक्त न्य व्यक्ति उनके आसपास मौजूद न रहे।

- स्टूडेंट एग्जाम के दौरान बॉयो ब्रेक नहीं ले सकते हैं।

- एग्जाम के दौरान मोबाइल, लैपटॉप और डेस्कटॉप में किसी अन्य विंडो को न खोलें।

- स्टूडेंट को यह भी ध्यान देना होगा कि इंटरनेट डेटा दो जीबी हो और इंटरनेट स्पीड 5एमबीपीएस तक हो।

- स्टूडेंट को एडमिशन के समय वही मूल फोटो पहचान पत्र दिखाना होगा, जिसे स्कैन कॉपी के रूप में ई मेल पर भेजा है।