- सिटी के ट्रैफिक को दुरुस्त करने की कवायद

GORAKHPUR:

सिटी के टै्रफिक को दुरुस्त करने के लिए कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने भी सख्ती दिखाई है। कमिश्नर ने निर्देश दिए हैं कि पार्किंग स्थल का चयन कर पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और वहां शौचालय, पानी आदि की व्यवस्था की जाए। उन्होंने आरटीओ को ओवरलोडिंग रोकने की दिशा में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा, बिना परमिट नवीनीकरण कराए कोई भी ऑटो रिक्शा का संचालन सड़कों पर नहीं हो। कमिश्नर बुधवार को आयुक्त सभागार में संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

ई-रिक्शा को किया जाए प्रमोट

कमिश्नर ने कहा, पर्यावरण संरक्षण के लिए वाहन जनित प्रदूषण में हो रही वृद्धि को नियंत्रित करने के उद्देश्य से ई-रिक्शा संचालन को प्रोत्साहित किया जाए। जिन टैम्पो-टैक्सी की आयु सीमा पूरी हो चुकी है उसका न तो नवीनीकरण किया जाए और न ही उसका प्रतिस्थापन किया जाए। बल्कि उनके स्थान पर ई-रिक्शा के संचालन को अनुमन्य किया जाए। ई-रिक्शा के संचालन को लाभकारी एवं जनोपयोगी बनाए जाने के लिए संभागीय परिवहन प्राधिकरण की ओर से मार्गो का निर्धारण किया जाए तथा आवश्यकता का आकलन करते हुए उस पर संचालित होने वाले ई-रिक्शा की संख्या का भी निर्धारण किया जाए।

9 स्थानों पर होंगे सीएनजी स्टेशन

कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए कि आरटीओ ऑफिस गीडा व ट्रांसपोटर्स की सुरक्षा को देखते हुए वहां पुलिस चौकी की स्थापना की जाए। गीडा से अतिक्रमण हटाया जाए। इसके अतिरिक्त नए सीएनजी फिलिंग स्टेशनों के नजदीकी केंद्रों से ऑटो रिक्शा के परमिट जारी किए जाने के संबंध में बताया गया कि गोरखपुर संभाग में 9 स्थानों पर सीएनजी स्टेशन स्थापित हो गए हैं। इस अवसर पर डीएम विजय किरण आनंद, नगर आयुक्त अविनाश सिंह, एसपी ट्रैफिक आदि उपस्थित रहे। संचालन सचिव संभागीय परिवहन प्राधिकरण अनीता सिंह ने किया।