-डीएल के लिए अब नहीं करना होगा इंतजार, गोरखपुराइट्स को मिलेगा तत्काल लाइसेंस

-सर्विस के लिए डिपार्टमेंट की वेबसाइट की जा रही अपेडट

-दो परसेंट स्लॉट वीआईपी के लिए रिजर्व

-मार्च के बाद हो सकता है 10 परसेंट का इजाफा

GORAKHPUR: अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोगों को महीनों इंतजार नहीं करना होगा। रेलवे की तर्ज पर उसी दिन आवेदन करने वालों को डीएल मिल जाएगा। हालांकि पहले से ही दो परसेंट वीआईपी के लिए कोटा रिजर्वर रखा जाता है। लेकिन अब पब्लिक की समस्याओं को देखते हुए डेली की स्लॉट में कोटा रिजर्वर रखने का निर्णय लिया जा रहा है। हालांकि अभी आरटीओ में इसका आदेश नहीं आया है। उम्मीद है कि मार्च तक मुख्यालय से आदेश आने के बाद यह नई व्यवस्था लागू कर दी जाए।

मार्च के बाद मिल सकती है सुविधा

आरटीओ डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के अनुसार, परिवहन मंत्री के आदेशानुसार तत्काल सर्विस की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए डिपार्टमेंट की वेबसाइट को भी अपडेट किया जा रहा है। सर्विस को शुरू करने के लिए अधिकतम दो महीने का समय दिया गया है। पूरी उम्मीद है कि मार्च में गोरखपुराइट्स को तत्काल डीएल की सुविधा मिलने लगेगी।

डेली होगा एक्स्ट्रा कोटा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गोरखपुर जैसे शहर में ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने का तत्काल कोटा दस स्लॉट का होगा। डेली दस लोग तत्काल कोटे की स्लॉट बुक कर डीएल बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें दो महीने का इंतजार करना होगा। आवेदन करने वाले को तत्काल कोटे का फायदा लेने के लिए नॉर्मल से अधिक फीस चुकानी होगी।

अभी सिर्फ वीआईपी का कोटा रिजर्व

आरटीओ से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी सिर्फ दो परसेंट स्लॉट का कोटा वीआईपी के लिए रखा गया है। नई व्यवस्था लागू होने के बाद आम पब्लिक को भी यह सुविधा मिलने की उम्मीद है।

एक दिन में इतना काम

-स्लॉट लर्निग डीएल की मिलती है--319

-स्लॉट परमानेंट डीएल की बुक होती है--240

-स्लॉट लर्निग की और बढ़ाई जाएगी- 10

-स्लॉट रिन्युअल व डुप्लीकेट डीएल के लिए -240

-महीने की वेटिंग लर्निग डीएल -90

-प्रतिदिन डीएल के लिए आने वाले अप्लीकेंट-60-70 - वीआईपी रिजर्व कोटा--02

------------

वर्जन

अभी कोटा बढ़ाने पर विचार चल रहा है। मुख्यालय से आदेश नहीं आया है। आदेश आने के बाद ही कुछ निर्णय लिया जाएगा।

श्याम लाल, एआरटीओ प्रशासन