-गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे पर आए सीजीएम ने पत्रकार वार्ता में योजनाओं की जानकारी दी

-एसबीआई ने आजादी के 75 वें वर्षगांठ पर प्लैटिनम डिपॉजिट योजना लांच की है

-इसके तहत 3.90 की बजाए 3.95 फीसदी ब्याज मिलेगा

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: एसबीआई में लोन के लिए प्रत्येक जिले में अलग-अलग स्पेशलाइस्ड ब्रांच होगी। इनमें खासतौर पर गोल्ड लोन, होम लोन व आटो लोन देने को अलग-अलग शाखाएं चिन्हित की जाएगी। मछली पालन की दृष्टि से गोरखपुर अच्छा है। ऐसे में मछली पालन करने वालों लिए विशेषीकृत शाखा होगी। इसमें सिर्फ उन्हें ही लोन दिया जाएगा जो मछली पालन करना चाहते हैं। यह जानकारी गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे पर आए एसबीआई के मुख्य महाप्रबन्धक अजय कुमार खन्ना ने दी। वह बुधवार को पत्रकार वार्ता में प्रेस से रूबरू थे। कहा कि इससे भीड़ से बचा जा सकेगा और लोगों को आसानी से लोन भी मिल जाएगा।

14 सितंबर तक प्लैटिनम स्कीम

एसबीआई ने आजादी के 75वें वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव के तहत प्लैटिनम जमा योजना शुरू की है। 15 अगस्त से 14 सितंबर तक चलने वाली इस योजना के तहत ग्राहकों को विशेष उपहार के तौर पर 0.15 फीसद तक अधिक ब्याज दिया जाएगा। इस योजना के तहत 75 दिन के डिपॉजिट पर 3.90 फीसदी की बजाए 3.95 फीसदी ब्याज मिलेगा। 525 दिनों के डिपाजिट पर 5 फीसदी के स्थान 5.10 फीसद और 2250 दिनों के डिपाजिट पर 5.40 फीसद की जगह 5.55 फीसद ब्याज दिया जाएगा। इस डिपाजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को पहले की तरह 0.50 फीसद अधिक ब्याज दिया जाएगा।

प्रोसेसिंग फीस पूरी माफ

उन्होंने कहा कि वर्तमान में होम लोन 6.70 फीसद ब्याज दर पर दिए जा रहे है। इस पर 31 अगस्त तक प्रोसेसिंग शुल्क पूरी तरह माफ है। गोल्ड लोन व कार लोन 7.50 फीसद ब्याज दर पर उपलब्ध है। कार लोन पर 31 जनवरी 2022 तक प्रोसेसिंग शुल्क माफ है। इसके अलावा कार लोन पर 90 फीसदी तक लोन दिया जाएगा। बैंक त्योहारी सीजन में पर्सनल लोन व पेंशन लोन पर 31 जनवरी 2022 तक कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेगा।

खोले गए 60 नए केंद्र

उन्होंने बताया कि बैंक ने सिर्फ एक वर्ष में विशेषीकृत एसएमई शाखाओं की संख्या 15 से बढ़ाकर 51 कर दिया है। यही नहीं लोन प्रोसेसिंग प्रक्रिया को त्वरित बनाने के लिए 60 नए केंद्र भी खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि गोरखपुर परिक्षेत्र में उद्योग कम हैं, इसलिए ऋण-जमा अनुपात यानी सीडी रेशियो कम है। इसके लिए हम प्रयासरत है। 18 सितंबर को गोरखपुर में एक वृहद लोन मेला आयोजित करने जा रहे हैं। उसका उद्देश्य लोगों में लोन के प्रति जागरूकता लाना है।